चुनाव-चर्चा. राजनीतिक मतभेद स्वाभाविक हैं और जब सत्ता हाथ से निकलती नजर आए तो कोई भी नेता अपना भाषाई संतुलन खो सकता है, लेकिन प्रधानमंत्री जैसे सबसे महत्वपूर्ण पद पर बैठे नेता नरेन्द्र मोदी यदि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी पर अमर्यादित टिप्पणी करते हैं, तो यह पद की गरिमा के अनुकुल नहीं है!

यह केवल राजीव गांधी का नहीं, देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न का अपमान है? भारत रत्न हमारे देश का उच्चतम नागरिक सम्मान है, जो उच्चतम स्तर की लोक सेवा को मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है.

खबर है कि... देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खिलाफ पीएम नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत दी है. कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करते हुए जनसभाओं में उनके बोलने पर रोक लगाने की मांग भी की है. पार्टी ने इसे चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के साथ-साथ शहीद का अपमान भी बताया है.

यूपी कांग्रेस कमेटी के विधि विभाग के चेयरमैन गंगा सिंह ने पीएम मोदी की शिकायत करते हुए चुनाव आयोग को पत्र दिया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि- देश के प्रधानमंत्री ने भारत रत्न से नवाजे गए देश के शहीद का अपमान किया है. पीएम मोदी का बयान चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उड़ाने वाला है. उनके खिलाफ बिना किसी देरी के संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला झूठा था और उनके खिलाफ कोई साक्ष्य नहीं मिला था, जिसके कारण उन्हें क्लीनचिट दे दी गई थी.

उल्लेखनीय है कि कुछ समय से चुनावी सभाओं में पीएम मोदी लगातार अमर्यादित टिप्पणियां कर रहे हैं. इसी क्रम में पीएम मोदी ने यूपी की एक रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था कि- उनके पिता राजीव गांधी का जीवन एक नंबर के भ्रष्ट नेता के तौर पर समाप्त हो गया? 

गांधी परिवार को लेकर पीएम मोदी का सियासी दर्द समय-समय पर छलकता रहा है, इसलिए प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया कि- शहीदों के नाम पर वोट मांगकर उनकी शहादत को अपमानित करने वाले प्रधानमंत्री ने कल अपनी बेलगाम सनक में एक नेक और पाक इंसान की शहादत का निरादर किया!

यही नहीं, मोदी के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिस तरह से प्रतिक्रिया दी वह भी महत्वपूर्ण है, राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि- मोदी जी, युद्ध समाप्त हो चुका है! आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं? खुद को लेकर अपनी सोच को मेरे पिता पर डालने से आप बच नहीं पाएंगे! 

प्रजातंत्र में चुनाव और राजनीति की एक स्वस्थ परंपरा रही है, इसलिए पीएम मोदी कमल भले ही खिलाएं, लेकिन विरोधियों पर इस हद तक जा कर कीचड़ उछालने से बचें, क्योंकि यह प्रधानमंत्री पद की गरिमा के लिए ठीक नहीं है!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।