नेटफ्लिक्स की कहानी 1997 और 1998 के बीच शुरू होती है, जब अमेरिकी कंपनी ग्राहकों को एक सब्सक्रिप्शन प्रदान करके ब्लॉकबस्टर की एक गंभीर प्रतियोगी बन गई, जिसमें एक फ्लैट किराये की फीस और सिर्फ 8 डॉलर से अधिक की फिल्मों और वीडियो गेम की डिलीवरी शामिल थी, बिना किसी समय सीमा के. फिल्मों की वापसी. 2008 में, नेटफ्लिक्स ने अपनी खुद की वेबसाइट शुरू की और एक ही सूत्र पेश किया: स्ट्रीमिंग और ऑन-डिमांड सामग्री प्रदान करने के लिए एक छोटी मासिक सदस्यता.

नेटफ्लिक्स मुफ्त ऑनलाइन स्ट्रीमिंग (और अवैध भी) को क्यों हरा रहा है? सिर्फ इसलिए कि इसने सही बिजनेस मॉडल को अपनाया  . सब्सक्राइबर यह देख सकते हैं कि वे क्या चाहते हैं, जब वे चाहते हैं और कई उपकरणों पर: टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन, गेम कंसोल. जब उनके पास समय हो तब वे देखना और फिर से शुरू कर सकते हैं. वे जो देखते हैं उसके आधार पर, ग्राहकों को व्यक्तिगत सिफारिशें मिलती हैं: इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपने स्वाद और जरूरतों (बच्चों के साथ परिवार के बारे में सोच) के आधार पर पांच अलग-अलग प्रोफाइल तक सक्रिय कर सकते हैं . इसके अलावा, और यह कोई छोटी संपत्ति नहीं है, नेटफ्लिक्स टीवी सीरीज और एक्सक्लूसिव ब्लॉकबस्टर्स , जैसे हाउस ऑफ कार्ड्स, ऑरेंज इज द न्यू ब्लैक, नारकोस और डेयरडेविल का निर्माण भी करता है.

इस बिज़नेस मॉडल के साथ, नेटफ्लिक्स ने न केवल डिमांड स्ट्रीमिंग सेवाओं (उदाहरण के लिए, स्काई ऑनलाइन ) पर अन्य के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए खुद को स्थापित किया है , लेकिन लोकप्रिय अवकाश गतिविधियों के सभी तरीकों के साथ : इसलिए टीवी, फिल्में, वीडियो गेम, रेडियो, सोशल मीडिया, खेल. कनाडाई सैंडविन अध्ययन कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के लिए काफी चुनौती है, उत्तरी अमेरिका में, लगभग 40% ऑनलाइन ट्रैफ़िक नेटफ्लिक्स से स्ट्रीम की गई सामग्री से संबंधित है. बुरा नहीं!
नेटफ्लिक्स के पास असाधारण संख्याएँ हैं: 190 देशों में इसके लगभग 75 मिलियन ग्राहक हैं, जिसमें हर दिन 125 मिलियन घंटे के टेलीविजन कार्यक्रम और फिल्में देखी जाती हैं.

उपलब्ध समृद्ध कैटलॉग, आप जो चाहते हैं, उसे देखने की क्षमता और उत्कृष्ट टीवी श्रृंखला का निर्माण करने की क्षमता ने नेटफ्लिक्स को उस सफलता की गारंटी दी है जिसका उल्लेख हमने इस लेख में किया है. 2015 नेटफ्लिक्स के लिए एक सुनहरा साल था.

और इटली के बारे में क्या? जनवरी महीने के अंत में, नेटफ्लिक्स ने लगभग 280 हजार साइन अप प्राप्त किए थे, हालांकि पहले मुक्त महीने के बाद केवल 110 हजार वास्तव में सब्सक्राइब हुए थे. ये संख्या बहुत बड़ी नहीं है, लेकिन इन्हें तब विकसित होने के लिए नियत किया जाता है, जब शुरुआती गोद लेने वालों के अलावा, अन्य टीवी श्रृंखला, फिल्म और वृत्तचित्र प्रशंसक इस व्यवसाय मॉडल की वैधता के बारे में आश्वस्त हो जाएंगे.

नेटफ्लिक्स में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के आसपास बहुत अधिक रुचि रखने का गुण है ; इतना अधिक कि प्रतियोगिता को भी अपने प्रस्ताव को अनुकूलित और सुधारना पड़ा है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।