कछुआ जल और स्थल दोनों जगह पाए जाने वाला जीव है, इनकी चार टांगे और गर्दन बाहर की ओर निकली रहती है. भारत के पुराणों में कछुए का काफी जिक्र होता आया है. भगवान विष्णु का एक रूप कछुआ भी है. भगवान विष्णु ने कछुए का रूप धारण कर क्षीरसागर के समुद्र मंथन के समय मंदरमंद्रांचल पर्वत को अपने कवच पर थामा था. धार्मिक रूप से कछुआ सौभाग्यशाली माना जाता है. इसलिए कछुए की पूजा भी होती है. वास्तु शास्त्र में कछुए के कई गुणों की व्याख्या की गई हैं. जो आपको हर तरह से फायदा दे सकता है.

आज कल देखा जाता है कि लोगों में कछुआ पालने की जिज्ञासा बढ़ती जा रही है. कुछ लोग शोकियां तौर पर इसे पालते है और कही लोग ज्योतिष के कहे अनुसार. कछुऐ का चित्र या कछुआ रखने से आपकी कई सारी परेशानियां ठीक हो जाती हैं. कछुए को घर में रखने से मन में शांति आती है और जीवन सुखमय बना रहता है. इससे हमे अनेक लाभ हो सकते है जैसे व्यापार और आमदनी में बढ़ोतरी, हर मोड़ पर सफलता मिलना आदि.

कछुआ पलने के लाभ:

कछुए को उत्तर दिशा में राज करने वाला कहा गया है और वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा शुभ होती है. इसलिए कछुए का चित्र आपको उत्तर दिशा की तरफ ही लगाना चाहिए. ऐसा करने से धन लाभ और शत्रुओं का नाश होता है.कछुआ पालने से किस प्रकार आपको हो सकता है लाभकछुआ रखने से घर के सदस्यों की उम्र लंबी होती है क्योंकि कछुआ लम्बे समय तक जीता है और सौभाग्य में भी वृद्धि होती है, इसलिए घर या ऑफिस में इसका होना लाभदायक माना जाता है.

 घर और दुकान के मुख्याद्वार पर कछुए का चित्र लगाने से व्यापार में धन लाभ की प्राप्ति तथा सफलता मिलती है और घर में क्लेश एवं नकारात्मक शक्तियां दूर होती है तथा घर का माहोल अच्छा बना रहता है.

कछुआ जिसकी पीठ पर कछुए के बच्चे भी हों, उसे संतान प्राप्ति के लिए खास माना जाता है. जिस घर में संतान ना हो या जो दंपत्ति संतान के सुख से वंचित हों, उन्हें इस प्रकार का कछुआ अपने घर में रखना चाहिए.

कछुआ धन प्राप्ति का भी सूचक माना गया है, यदि किसी को धन संबंधी परेशानी हो, तो उसे क्रिस्टल वाला कछुआ लाना चाहिए.

आजकल बच्चे एवं बड़े जो की अपनी नौकरी में तरक्की पाने के लिए आए दिन परीक्षा की तैयारी करते रहते है, उनके लिए पीतल का बना कछुआ सफलता पाने में मदद करेगा.

यदि घर के सदस्यों में आए दिन लड़ाई-झगडे होते रहते हैं तो घर में 2 कछुओं का जोड़ा रखना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच चल रही अनबन खत्म हो जाएगी और प्यार बढ़ना शुरू हो जाएगा.

अगर किसी व्यक्ति की काफी समय से सेहत खराब चल रही हो तो ऐसे में कछुए को दक्षिण पूर्व में रखें.

घर में कछुआ रखने से कुछ अन्य लाभ भी हो सकते है जैसे कि घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र बना रहता है. घर में किसी की बुरी नज़र नहीं लगती, कछुआ नजर दोष खत्म करता है और गंदी बीमारियां घर में नहीं आती है.

कछुआ रखने से बहुत फायदे मिलते है, यह एक अच्छे दोस्त की तरह आपके साथ रहता है और आपकी सारी परेशानियों को भी दूर करता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।