हस्तरेखा से हर मनुष्य के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है. इसमें देखा गया है कि यदि शनि पर्वत पर त्रिकोण जैसी आकृति हो तो मनुष्य गुप्तविधाओं में रुचि, विज्ञान, अनुसंधान, ज्योतिष, तंत्र-मंत्र सम्मोहन आदि में गहन रुचि रखता है और इस विषय का ज्ञाता होता है.

हथेली में शनि पर्वत का विशेष महत्व दिया गया है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली की मध्यमा उंगली के नीचे शनि पर्वत का स्थान है. शनि पर्वत बेहद नसीब वाले लोगों के हाथों में उच्च रहता है. वास्तुशास्त्र केअनुसार हथेली के शनि पर्वत का उच्च होना शुभ माना गया है.  

इस पर्वत पर मंदिर का चिन्ह भी हो तो मनुष्य प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के पद तक पहुंचता है. यह चिन्ह राजयोग कारक माना जाता है. यह चिन्ह जिस किसी की हथेलियों के पर्वत पर उत्पन्न होते हैं, वह किसी भी उम्र में ही मनुष्य को लाखों-करोड़ों का स्‍वामी बना देते हैं. यदि इस पर्वत पर त्रिशूल जैसी आकृतियां हो तो वह मनुष्य एका-एक सन्यासी बन जाता है. यह वैराग्य सूचक चिन्ह है. वहीं अगर शनि पर्वत अत्यधिक विकसित होता है तो मनुष्‍य आत्‍महत्‍या तक कर लेता है. अगर यह पर्वत बहुत विकसित पाया जाता है और साधारणत: पीलापन लिए होता है तो हालात बेहद विपरीत होते हैं. इस प्रकार के लोगों की हथेली और चमडी भी पीली होती है और स्‍वभाव में चिडचिड़ापन झलकता है. ऐस में मनुष्य अपराधी भी बन सकता है. यह पर्वत अनुकूल स्थिति में सुरक्षा, संपत्ति, प्रभाव, बल पद-प्रतिष्ठा और व्यवसाय प्रदान करता है, परंतु विपरीत गति होने पर इन समस्त सुख साधन नष्ट करके घोर कष्टदायक रूप धारण कर लेता है.

हथेली में शनि पर्वत का उच्च होना व्यक्ति की अध्ययनशीलता और बुद्धिमत्ता को बताता है. लेकिन शनि पर्वत का अधिक उच्च होने पर आदमी राजा से रंक तक बन जाता है. इतना ही नहीं अगर हथेली का शनि पर्वत अपेक्षा से अधिक उच्च है तो व्यक्ति की तार्किक क्षमता पूरी तरह नष्ट हो जाती है.

इसके अलावे हथेली में शनि पर्वत जब बहुत उंचा होता है तो आदमी बहुत निराश, हताश और और अपने कर्तव्यों से पीछे हटने वाला हो जाता है. शनि पर्वत के अधिक उच्च होने पर व्यक्ति उत्तोजना, क्रोध और घृणा को छिपा नहीं पाते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।