नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण का मतदान सोमवार शाम 6 बजे खत्म हो गया है. दिनभर भारी धूप के बावजूद लोगों में मतदान का उत्साह साफ नजर आया. इस चरण में बिहार की 5, जम्मू और कश्मीर की एक, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर मतदान हुआ है.

इनमें से 37 सीटें ऐसी थी, जहां रेड अलर्ट घोषित किया गया था, यानी इन सीटों पर 3 से ज्यादा प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की. इस चरण में कुल 943 उम्मीदवार मैदान में हैं. चौथे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार मध्यप्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं. मालूम हो, लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और सभी 543 सीटों का परिणाम 23 मई, गुरुवार को घोषित किया जाएगा.

यूपी-बिहार मतदान में पिछड़े

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों के लिए हुए मतदान में शाम छह बजे तक 53.12 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं बिहार की पांच सीटों के लिए 53.67 फीसदी मतदाता ही घरों से निकले. महाराष्ट्र में सेलिब्रिटी की अपील के बावजूद मतदान प्रतिशत मात्र 51.42 फीसदी तक रहा.

64 फीसदी मतदान 71 सीटों पर शाम छह बजे तक

शुरुआत में धीमा चल रहे मतदान ने गति पकड़ी और महाराष्ट्र में 51.06 प्रतिशत वोटिंग, बिहार में 53.67 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 9.79 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 65.86 प्रतिशत, ओडिशा में 64.05 प्रतिशत, राजस्थान में 62.86 प्रतिशत, यूपी में 53.12 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 76.47 प्रतिशत और झारखंड में 63.40 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि अभी इन आंकड़ों में और इजाफा होने की संभावना है.

बंगाल में बवाल

पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए हुए मतदान के दौरान विभिन्न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़पें हुई. बीरभूम के दुबराजपुर में केंद्रीय बलों ने बेकाबू भीड़ को काबू में करने के लिए हवा में गोली चलाई. वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि बीरभूम जिले के नानूर, रामपुरहाट, नलहाटी और सिउरी ऐसी घटनाएं दर्ज की गई हैं. आसनसोल में भाजपा प्रत्याशी बाबुल सुप्रीयो के वाहन को भी नुकसान पहुंचाने की खबर है.

जमीन पर उतरे सितारे

इस चरण में मायानगरी मुंबई की छह सीटों पर वोट डाले गए. अभिनेता अमिताभ बच्चन,अभिषेक बच्चन, सलमान खान, आमिर खान अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, ऐश्वर्या राय सहित बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि, सितारों की अपील के बावजूद मुंबई में मतदान का प्रतिशत कम रहा.

कई हस्तियों की किस्मत तय

मतदाताओं ने चौथे चरण में केंद्रीयमंत्री गिरिराज सिंह,बाबुल सुप्रियो, भाकपा प्रत्याशी कन्हैया कुमार, सपा नेता डिंपल यादव, तृणमूल नेता मुनमुन सेन, रालोसपा नेता उपेंद्र कुशवाहा, मिलिंद देवड़ा, पूनम महाजन, प्रिया दत्त की किस्मत का फैसला कर दिया.

दो राज्यों में मतदान संपन्न- चौथे चरण के साथ ही महाराष्ट्र और ओडिशा में मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है. वहीं झारखंड, राजस्थान और मध्यप्रदेश में मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है जबकि बिहार के आधे सीटों पर मतदाताओं ने फैसला ईवीएम में सुरक्षित कर दिया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।