यूरोप दुनिया में टूरिज्म के मामले में अग्रणी है, टूरिज्म से आने वाली आय इन देशो की एक बड़ी आमदनी है. यूरोप के देशों में अतिथि सत्कार भी बोहोत डिसिप्लिंड अंदाज़ में होता है, हालाँकि यूरोप का दायरा इतना बड़ा है की पूरी तरह से घूमने के लिए काफी समय चाहिए,से कीय स्पॉट्स हैं जो यूरोप को लीड देते हैं. इन जगहों पर जाए बिना यूरोप की यात्रा अधूरी रहती है. अगर आप यूरोप में तो इन प्रमुख जगहों पर जाना न भूले

मैनचेस्टर टाउन हॉल

अल्बर्ट स्क्वायर पर स्थित मैनचेस्टर टाउन हॉल शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. यह एक चमकदार नव-गॉथिक कृति है जो फोर्ड मेडडोक्स ब्राउन द्वारा पूर्व रफेलिएट काल की वॉल पेंटिग्स का प्रदर्शन करती है.

रोम का शानदार कॉलेजियम

कॉलेजियम की यात्रा करें. यह वो जगह है जहां ग्लेडियेटर्स के बीच महाकाय लड़ाई लड़ी गई थी. यह आकर्षक फ्लैवियन अम्फिथिएटर की अवधि 72 ईसवी है. इसमें 50,000 लोगों की बैठने की क्षमता है जो कि सिर्फ 10 मिनट में पूरी तरह भर सकती है.

चिरुना, स्वीडन (Kiruna, Sweden)

चिरुना एक काफी अच्छी जगह है. जहां घूमने लायक बहुत कुछ देखने को मिलेगा . जहां आपको उत्तरी ध्रुव के आसमान में दिखने वाली रौशनी का मजा ले सकते हैं.
चिरुना की चर्च, चिरुना सिटी हॉल ट्रैवल टिप – चिरुना के आइस होटल जरूर जाइए. बता दे कि ये पूरी तरह से बर्फ का बना है और सिर्फ सर्दियों में ही खुला रहता है. ये होटल चिरुना से लगभग 19 किलोमीटर दूर स्थित है.

सर्बिया ( Serbia )

आप अगर शांत वातावरण में अपना समय बिताने की सोच रहे हैं तो सर्बिया का बेलग्रेड आपके लिए बहुत अच्छा है. यहां की इतिहासिक ईमारतें और गढ़ के अलावा इसके कुदरती नजारे देखने लायक हैं.

लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

अस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड दोनों देशों की सीमा को मध्य बसा लिकटेंस्टीन बहुत खूबसूरत देश है. यहां की संस्कृति और समृद्धता का इतिहास इसे सबसे अलग बनाता है. यहां पर लोग जर्मन भाषा बोलते हैं. यहां के म्यूजियम देखने के लिए लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. यहां सर्बिया के बेलग्रेड में एतिहासिक ईमारतें और गढ़ के अलावा कुदरती नजारे देखने लायक हैं.

कोल्मार, फ्रांस (Colmar, France)

ये एक छोटा और खूबसूरत शहर है. ये फ्रांस के ऐल्सेस क्षेत्र में पड़ता है. आपको बता दे कि कोल्मार, जनवरी में यूरोप में घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है. यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. यहाँ आपको खूबसूरत पक्की गलियां और उतनी ही खूबसूरती से सजाए और बनाए गए मकानों को देखते-देखते ही आप यहां अपना मन खो आएंगे. इसे कोल्मार को ऐल्सेशियन वाइन की राजधानी भी कहा जाता है.

लक्जमबर्ग (luxembourg)

यूरोप के लक्जमबर्ग में 100 से ज्यादा किले हैं जो पर्यटकों का ध्यान अपनी और खीचता है. विण्डेन यहां का प्रमुख आकर्षण का केन्द्र है. आप यहां पर स्पा का मजा ले सकते हैं.

बोस्निया (Bosnia)

बोस्निया और हर्जेगोविना अपनी कुदरती खूबसूरती और संस्कृति के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं. यहां पर जंगल, हरे भरे लैंडस्केप, जंगली जानवर और पक्षियों के कारण यूरोप में सबसे अलग देश है. यह देश उच्च गुणवत्ता वाले खाने के कारण भी जाना जाता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।