आज हमारी यांत्रिक तथा अप्राकृतिक जीवन शैली ने आज नए-नए मनोकारिक तथा शरीरिक रोगों को जन्म दिया है, जिनका आधुनिक चिकित्सा पद्धति के पास कोई स्थायी समाधान भी नहीं है. हालांकि कुछ नियम अपनाकर आप दिन भर बैठे रहने वाले जॉब से बावजूद भी खुद को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. तो चलिये जानें क्या हैं ये टिप्स.

सूक्ष्म व्यायाम

अगर सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस न हो तो गर्दन को दस बार घड़ी की सुई की दिशा में और इतनी ही बार विपरीत दिशा में घुमाएं. कंधे को भी दस-दस बार दोनों दिशाओं में घुमाएं. कभी-कभी तितली आसन का अभ्यास करें. कुर्सी पर बैठे ही बैठे टखनों को दोनों दिशाओं में घुमाएं.

आंखों को आराम दें

पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करते-करते आपकी आंखें न केवल थक जाती हैं, बल्कि ड्राई भी हो जाती हैं. इसलिए 10 मिनट के लिए कुर्सी पर ही आरामदायक मुद्रा में बैठ जाएं और आंखे बंद कर लें

हेल्दी स्नैक्स लें

ऑफिस में भूख लगने पर जंक फूड या समोसे कचौड़ी खाने से अच्छा है हेल्दी स्नैक्स खाना. घर पर ही ऐसा नाश्ता तैयार करके रख लें, जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो. उसे पैक करके ऑफिस ले आएं.ऑफिस चेयर पर बहुत देर तक एक ही स्थिति में न बैठें. अगर उठने का मन न भी हो, तो चेयर पर बैठे-बैठे ही सिंपल स्टैचिंग कर सकते हैं. हाथों और पैरों की स्ट्रेचिंग से आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलेगी.

सीट पर खाना ना खाएं

अगर आप खाना अपनी टेबल पर खाते हैं, तो आप अपने खाने पर ध्यान नही दे पाते है, और फोन सुनते हुए, ई- मेल भेजते हुए या कुछ और काम करते हुए खाना खाते हैं. तो आप खाना जरूरत से ज्यादा खा लेंगे. इसलिए कैंटीन में जाकर ही खाना खाएं.

लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें

ऑफिस में लिफ्ट की जग सीढि़यों का प्रयोग कीजिए, सीढि़यों का प्रयोग करने से आपके शरीर का वर्कआउट होगा और रक्त का संचार ठीक होगा. इसलिए कार्यालय में कहीं भी जायें लिफ्ट में चढ़ने से बचें. सीढि़यों का प्रयोग करना स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।