नयी दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स ने जीत की लय जारी रखते हुए रविवार को यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में इंडियन प्रीमियर लीग के अपने 12वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 16 रन से शिकस्त देकर प्ले आफ में स्थान पक्का कर लिया. तो वहीं दूसरी ओर विराट कोहली की टीम बैंगलोर का सफर लीग राउंड के बाद खत्म हो जाएगा.

इस जीत से दिल्ली के 12 मैच में 16 अंक हो गये हैं जिससे वह 2012 के बाद पहली बार प्ले ऑफ में पहुंचने में सफल रही. तालिका में दिल्ली बेहतर नेट रन रेट की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स (16 अंक) से ऊपर शीर्ष पर पहुंच गयी और मुंबई इंडियंस (14) तीसरे स्थान पर है. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आंकड़ों के हिसाब से क्वालीफाई कर सकती है, लेकिन इसकी संभावना असंभव जैसी ही है. कप्तान श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के अर्धशतकों की

मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने पांच विकेट पर 187 रन का स्कोर खड़ा किया. अय्यर ने 37 गेंद का सामना करते हुए 52 रन की अपनी पारी के दौरान तीन छक्के और दो चौके लगाये, जबकि धवन (50 रन) ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए इस सत्र में पांचवां और लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन बनाये. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जोरदार शुरुआत करने की कोशिश की. कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने कई बेहतरीन शाट लगाकर पांच ओवर तक टीम का स्कोर 56 रन तक पहुंचा दिया पर कागिसो रबाडा (31 रन देकर दो विकेट) ने बैंगलोर को पहला झटका दिया और पार्थिव को 39 रन (20 गेंद में सात चौके, एक छक्का) के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटा दिया.

बैंगलोर ने 63 रन पर पार्थिव का जबकि 68 रन पर कोहली के रूप में दूसरा विकेट खो दिया जिन्होंने 17 गेंद में दो चौके और एक छक्का लगाया. कोहली पांचवें ओवर में विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट होने से बच गये थे. एबी डिविलियर्स (17 रन) आक्रामक होने से पहले ही 12वें ओवर में आउट हो गये. बैंगलोर को 103 रन पर तीसरा झटका लगा.

स्पिनर अमित मिश्रा का तीसरा ओवर दिल्ली के लिये बेहतरीन रहा जिसमें उन्होंने चार रन देकर हेनरिक क्लासन और शिवम दुबे (24 रन) के विकेट झटके. गुरकीरत सिंह मान (27 रन) के क्रीज पर होने से बैंगलोर की उम्मीद बनी हुई थी, लेकिन वह 19वें ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर विकेट के पीछे पंत को कैच देकर आउट हो गये.

अंतिम छह गेंद में टीम को 26 रन की दरकार थी, लेकिन वह नौ रन ही जोड़ सकी. मार्कस स्टोइनिस 32 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (18 रन) और धवन ने शुरू में कुछ अच्छे शाट लगाकर गर्मी से बेहाल दर्शकों का उत्साह बढ़ाया.

मुंबई का खिलाड़ी हालांकि ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका और उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर को कैच देकर पवेलियन पहुंच गया. इस तरह 35 रन पर दिल्ली ने पहला विकेट खो दिया. चिलचिलाती गर्मी में भी स्टेडियम खचाखच भरा था.

अय्यर और शिखर अब क्रीज पर थे, मेजबान टीम ने पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 59 रन जोड़े. इन दोनों ने अच्छी भागीदारी निभाते हुए दिल्ली कैपिटल्स के 11.3 ओवर में 100 रन पूरे कराये. अगली गेंद पर धवन ने 36 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. पर अगले ओवर में युजवेंद्र चहल का शिकार बन गये.

शार्ट फाइन लेग पर खड़े वाशिंगटन सुंदर ने आसान कैच लपककर उनकी 50 रन की पारी का अंत किया. इस तरह दूसरे विकेट के लिये 53 गेंद में 68 रन की भागीदारी का अंत हुआ और ऋषभ पंत मैदान पर पहुंचे. अय्यर संयम से अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे, उन्होंने 15वें ओवर में चहल की पहली गेंद पर गगनचुंबी छक्का जड़ा और फिर तीसरी गेंद पर शानदार छक्का जमाकर अपना पचासा पूरा किया.

इसी ओवर में पंत दुर्भाग्यशाली रहे और सात गेंद खेलकर एक चौका लगाने के बाद चहल की गेंद पर पगबाधा आउट हुए जो इस गेंदबाज का दूसरा शिकार रहा. हालांकि उन्होंने रिव्यू मांगा, पर यह उनके हक में नहीं रहा.

दिल्ली ने 16वें ओवर में अय्यर के रूप में चौथा विकेट गंवाया. कोलिन इंग्राम (11 रन) भी आते ही चलते बने. इसके बाद रदरफोर्ड और अक्षर पटेल ने छठे विकेट के लिये 3.1 ओवर में नाबाद 46 रन बनाकर स्कोर बढ़ाया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।