जब बात वजन घटाने की हो तो लोग सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो वजन घटाने के लिए चाय को छोड़कर डिटॉक्स ड्रिंक पीने लगते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि चाय पीकर भी वजन घटाया जा सकता है लेकिन शर्त यह है कि वो चाय हर्बल हो. जी हां, हर्बल चाय पीने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि यह आपको ताउम्र स्वस्थ रखने में भी मदद करती है. आज हम आपको ऐसी ही 5 हर्बल टी के बारे में बताएंगे, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी.

गलत खान-पान के अलावा वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण मेटाबॉलिज्म धीमा होना भी है. मगर हर्बल टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे एक्स्ट्रा चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है. साथ ही यह पाचन क्रिया को सही रखने के साथ भूख भी कंट्रोल करती है. इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है.

सुबह 1 कप ब्लैक टी का सेवन तेजी से वजन घटाने में मदद करता है लेकिन इसे पीने से पहले 1 गिलास पानी पी लें. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह चाय ना सिर्फ वेट लूज करने में मदद मिलती है बल्कि यह दिनभर एनर्जी भी देती है. साथ ही इससे का स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

बनाने का तरीका- इसके लिए एक कप पानी में थोड़ी-सी चीनी डालकर उबालें. र जब वह पूरी तरह उबल जाए तो 1/2 चम्मच चायपत्ति डालकर थोड़ी देर उबालें और फिर इसका सेवन करें. आप चाहें तो चाय बनाने के लिए गुड़ या शहद का यूज भी कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।