समर वेकेशन का मजा दार्जिलिंग में लेना चाहते हैं तो यहां आप आपको उन खास जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां जाना आपकी छुट्टियों को यादगार बना देगा. वेकेशन के दौरान किसी जगह पर भले ही कम समय बिताने को मिले लेकिन अगर आप अपने कम टाइम का बेस्ट यूज कर पाते हैं तो टूरिस्ट प्लेस का पूरा लुत्फ उठा पाते हैं.

हिमालयन रेलवे- दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे डीएचआर भी कहा जाता है, अपने सैलानियों को एक मजेदार सफर कराती है. इस ट्रेन को प्यार से 'टॉय ट्रेन' कहा जाता है. यह 2 फीट की नैरो गेज ट्रेन है, जो भारत के पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलती है. लगभग 88 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर सवारी करना कभी न भूलनेवाला अनुभव होता है.  

टाइगर हिल- लगभग 2590 मीटर की ऊंचाई पर और दार्जिलिंग से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टाइगर हिल से सूर्योदय देखना रोमांचित कर देनेवाला अनुभव होता है. देश में जिन जगहों का सूर्योदय प्रसिद्ध है टाइगर हिल उनमें से एक है. यहां से कंचनजंगा की चोटियों का मनोहर दृश्य आप इंजॉय कर सकते हैं. फटॉग्रफी के लिए परफेक्ट जगह है टाइगर हिल.   

बस्तासिया लूप- बस्तासिया लूप का रेलवे ट्रैक दार्जिलिंग की सबसे खूबसूरत रेलवे लाइन कही जा सकती है. इस शानदार जगह का आकर्षण है इसका अनूठा डिजाइन. यह ट्रैक एक पहाड़ी से सुरंग के माध्यम से निकलता है और फिर पहाड़ी को चारों ओर से यह ट्रैक घेरे हुए है. बस्तासिया लूप के सबसे करामाती पहलुओं में से एक है इसकी बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता.  

कोकिला (नायटिंगल) पार्क -  नाइटिंगेल पार्क में चहलकदमी और आउटडोर गेम्स का अपना मजा है. यहां से कंचनजंघा पर्वतमाला के भव्य दृश्यों को देखने के मन बार-बार मचलता है. यहां पिकनिक का मजा लेना आपको ताजगी से भर देगा. इस पार्क का आर्किटेक्चर और बनावट शानदार है. नाइटिंगेल पार्क थोड़ी ऊंचाई वाले इलाके में है इसलिए आपको इस हरे-भरे मैदान में प्रवेश करने के लिए कुछ सीढ़ियां चढ़नी होंगी.   

रॉक गार्डन- रॉक गार्डन स्थानीय लोगों के बीच बारबोटी गार्डन के नाम से प्रसिद्ध है. शहर से करीब 10 किमी दूरी पर स्थित यह गार्डन परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस है. यहां आउटिंग करना सैलानियो को खूब लुभाता है. इस गार्डन में छोटी-बड़ी चट्टानों को काटकर बेंच बनाई गई हैं. बेहद खूबसूरत क्यारियां हैं, जो रंग-बिरंगे फूलों से सजी रहती हैं.   

सैंडकफू ट्रेक- पश्चिम बंगाल की सबसे ऊंची चोटी है सैंडकफू. यह दार्जिलिंग जिले में सिंगलाला रेंज में स्थित है. यहां पास ही सिंगलाला नैशनल पार्क पार्क स्थित है. जहां जंगल सफारी का मजा आप ले सकते हैं. आप यहां ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं. लेकिन इस पर निकलने से पहले अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखें क्योंकि यह दुनिया के कठिनतम ट्रैक्स में से एक है.   

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।