गूगल आज के दिन में हर इंटरनेट यूज करने वाले के लिए जरुरी हो गया है. अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट चलाता है तो उसे गूगल का इस्तेमाल करना ही पड़ता है. और ऐसे में डेटा प्रिवेसी एक बड़ा मुद्दा है. डिवाइस पर गूगल असिस्टेंट की मदद से बहुत से यूजर्स वॉइस कमांड्स देकर अलार्म सेट करने, मौसम चेक करने या होम डिवाइसेज को कंट्रोल करने जैसे काम करते हैं. संभव है कि आपने ही गूगल को बोलकर कोई कमांड दिया होगा, लेकिन कम यूजर्स को पता है कि गूगल के पास हर कमांड की रिकॉर्डिंग है. गूगल हर वॉइस कमांड रिकॉर्ड करता है और ये कमांड्स सर्वर पर सेव रहते हैं.

अगर कोई यूजर्स चाहे तो ये रिकॉर्डिंग बाद में भी सुन सकता है. गूगल के मुताबिक, पुराने डेटा और वॉइस रिकॉर्डिंग को सेव करने की वजह बेहतर ओवरऑल सर्विस यूजर्स को देना होता है. हालांकि गूगल अपने यूजर्स को अपनी हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन भी देता है. अगर आप अपने सेव आवाज को गूगल से डिलीट करना चाहते हो तो इसे स्टेप्स को फॉलो करें

कम्प्यूटर पर वेब ब्राउजर ओपन करें और myactivity.google.com पर जाएं. यहां पर स्क्रीन के साइड में 'Delete Activity by' पर जाएं. यहां आप टाइम-फ्रेम सेलेक्ट कर सकते हैं और 'All time' ऐक्टिविटी भी डिलीट करने का ऑप्शन होता है. इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू में से ‘Voice and audio' ऑप्शन सेलेक्ट करें. इसके बाद आने वाले पॉप-अप मेन्यू में 'Delete' बटन पर क्लिक करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।