पलपल संवाददाता, जबलपुर. आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज ने रविवार की प्रात: पूजन उपरांत अपने संक्षिप्त प्रवचन में कहा कि एक व्यक्ति किसी कार्य के लिए पानी गर्म कर रहा था तभी आग लग गई उसे लगा कि गर्म आग को बुझाने के लिए गर्म पानी कैसे उपयोग में लाया जा सकता है परंतु विचार करने पर उसने देखा कि पानी का मूल स्वभाव तो ठंडा ही है उसे उपयोगिता वश गर्म किया गया है, गर्म जल भी आग बुझाने में सक्षम है, उसने गर्म जल से ही आग को बुझा दिया. जिस तरह जल का मूल स्वभाव शीतल होता है, उसी तरह मनुष्य का मूल स्वभाव भी वीतराग है यानी मनुष्य मूल राग द्वेष आडंबर से परे, स्वभाव से परोपकारी और दयालु होता है.

उन्होंने कहा कि मनुष्य के स्वभाव में के दो गुण होते हैं, मनुष्य में दो स्वभाव पाए जाते हैं, पाप एवं पुण्य जब तक मनुष्य पाप के रास्ते पर नहीं चलता, तब तक उसके पुण्य संचित होते जाते हैं, हमें ध्यान रखना चाहिए कि जिस तरह शीतल मूल गुण जल का स्वभाव परिवर्तन हो जाने के बाद भी उसने आग को बुझाने का कार्य सफलतापूर्वक किया, उसी तरह हमें भी अपने मूल गुण परोपकार एवं दयालुता को हमेशा बनाए रखना चाहिए, अभी एक सज्जन ने कहां की मैं कुछ दान देना चाहता हूं, मेरा ऐसा मानना है कि उन्होंने दान दिया नहीं, उन्होंने दान पुण्य को सद्कार्यों के रूप में जमा किया है, उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे दूसरे शब्दों में ऐसे कहा जा सकता है.

जैसे दान का एक बचत खाते से निकालकर दूसरे दान पुण्य के खाते में हस्तांतरित कर दिया अब आपके इन सब कार्यों का कितना लाभ मिलेगा वह कोई नहीं जान सकता इसलिए मनुष्य को अपने मूल स्वभाव से परिवर्तित नहीं होना चाहिए सदैव दान पुण्य परोपकार समाज हित में करना चाहिए, ताकि समाज का वह वर्ग लाभान्वित हो सके जो वंचित है. दयोदय पशु संवर्धन केंद्र गौशाला में आज गो ग्रास का आयोजन किया गया, जिसने बड़ी मात्रा में श्रद्धालुओं ने गाय को अपने हाथ से भोजन कराया इस अवसर पर आचार्य श्री ने भी गौ ग्रास कराते हुए हु इस श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।