आपके सामने बर्फ से ढके पहाड़, हरी-भरी वादियां और प्रकृति के मनमोह लेने वाले नजारे नजरों के सामने हों. कल्पना तो कर ही चुके होंगे तो अब प्लान बनाइए क्योंकि हम आज उन जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आम हिल स्टेशनों से अलग हिमाचल की गोद बसे हैं. ये कुछ खास कॉटेज हैं, जो आपकी छुट्टियों और यादों को स्पेशल बना देंगे. 

एपल ऑर्चर्ड फार्म स्टे- हिमाचल प्रदेश में बसा कोटखाई का एपल ऑर्चर्ड फार्म स्टे वादियों के बीच बसा कॉटेज है. यहां हरियाली के साथ-साथ ट्रैकिंग के कई पॉइंट्स हैं. कांच की चारदीवारी वाले कमरों से आप आस-पास की खूबसूरती को साफ तौर पर देख सकते हैं. यहां के सेब पीच और हरे बादाम के बगीचे आपका दिल जीत लेंगे. पहाड़ियों के सामने कमरों में प्राइवेट सिटआउट एरिया है, जो बोनफायर के लिए परफेक्ट है.

जिलिंग टेरेस- दिल्ली से करीब 325 किलोमीटर की दूरी पर जिलिंग में जिलिंग टेरेस है. ये 2000 मीटर की ऊंचाई पर बना एक खूबसूरत कॉटेज है. जिलिंग टेरेस ऐसा होमस्टे है, जिसमें आपको दो बड़े स्वीट्स, दो कमरे और हर कमरे के साथ 1 लॉबी मिलती है.

सुकून कॉटेज- अल्मोड़ा के पास बने सुकून कॉटेज हिमालय की गोद में हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा है. लकड़ी और पत्थर से बना असली कुमाऊंनी आर्किटेक्ट और वहीं पर उगाए जाने वाली सब्जियों से बना टेस्टी खाना आपकी छुट्टियों को दिलचस्प बना देगा. कमरे की खिड़की से बर्फ से ढकी हुई नंदा देवी और दूसरी पहाड़ियां दिखाई देते हैं. ये कॉटेज एक छोटे से गांव में बना है. तीन कमरों वाले होमस्टे में वह सब कुछ है. 

संजीव का आयरा होम रिट्रीट- शिमला के मॉल रोड से 15 मिनट की दूरी पर बसा संजीव का आयरा होम रिट्रीट अपने आप में खास है. 150 साल पुराना इस कॉटेज के आसपास हरी-भरी वादियां हैं. आसपास कंक्रीट की दीवारों से सजा ये कॉटेज कई तरह के खूबसूरत फूलों और बगीचे की बीच बसा है. यहां पहुंचने के लिए ट्रैक्सी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. 

गोन फिशिंग कॉटेज- उत्तराखंड का छोटा सा गांव कनातल के पास स्थित गोन फिशिंग कॉटेज लकड़ी, मिट्टी और पत्थर से बनाया गया है. हरी भरी पहाड़ियों में ध्यान करके मन शांत करने के लिए ये सबसे उचित जगह है. 1700 मीटर ऊंचे पहाड़ों पर बनाए गए इस कॉटेज में खूबसूरत इको फ्रेंडली रिजॉर्ट और होमस्टे हैं. यहां पर खाना बनाने की सुविधा भी उपलब्ध है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।