पलपल संवाददाता, जबलपुर. लोकसभा चुनाव के लिए जबलपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लडऩे के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में से तीन अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापसी के अंतिम दिन शुक्रवार 12 अप्रेल को 3 लोगों ने उम्मीदवारी से नाम वापस लिये हैं. इस तरह अब जबलपुर संसदीय क्षेत्र से 22 उम्मीदवार लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. नाम वापसी की समय-सीमा बीत जाने के बाद चुनाव लडऩे वाले इन उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आबंटित कर दिये गये हैं.

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक नाम वापसी के अंतिम दिन तीन अभ्यर्थियों देवेन्द्र कुमार शुक्ला, पुरूषोत्तम लाल गोंटिया और शिव कुमार पटैल द्वारा अपने नाम-निर्देशन पत्र वापस ले लिये गये. इन उम्मीदवारों द्वारा क्रमश: भारतीय संपूर्ण क्रांतिकारी पार्टी, अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी और हिन्दुस्थान निर्माण दल की ओर से नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किये थे.

चुनाव चिन्ह आवंटित

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक जबलपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लडऩे वाले सभी 22 उम्मीदवारों को प्रतीक चिन्ह आबंटित कर दिये गये हैं. इनमें भारतीय जनता पार्टी के राकेश सिंह को कमल, बहुजन समाज पार्टी के एड रामराज राम को हाथी, इंडियन नेशनल कांग्रेस के पं. विवेक कृष्ण तन्खा को हाथ, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के कुलदीप अहिरवार को तरबूज, आरक्षण विरोधी पार्टी के चन्द्र प्रकाश भटनागर को तुरही, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के देवेन्द्र कुमार यादव को चाबी, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के भूषण प्रसाद शुक्ला को बाँसुरी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के माहू सिंह परस्ते को आरी, स्मार्ट इंडियंस पार्टी की शहनाज बी अंसारी को हीरा, भारतीय जन सम्पर्क पार्टी के सुखदेव दाहिया को फूलगोभी तथा निर्दलीय उम्मीदवारों में अमजद खान को बैटरी टार्च, अशोक सिंह लोधी को नारियल फार्म, गुलाब सिंह उर्फ विवेक को ऑटो-रिक्शाए डा. ढाई अक्षर को गुब्बारा, धानुक को एयर कंडीशनर राकेश सिंह को बल्ला, राकेश सिंह को फुटबॉल, रामदयाल प्रजापत को सेब, इंजी. रूपराम सिंह को ट्रैक्टर चलाता किसान, लक्ष्मीनारायण जगन्नाथ सिंह लोधी को गन्ना किसान, विनय कुमार जैन श्विन्नू भैय्या, को अलमारी एवं श्रीलाल मरकाम (बडे श्री) को प्रतीक चिन्ह के रूप में लैपटॉप आबंटित किया गया है.

भाजपा के राकेश सिंह का मुकाबला दो अन्य राकेश सिंह से

मध्यप्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह को उनके गृह नगर जबलपुर लोकसभा क्षेत्र में दो ऐसे लोगों से चुनौती मिलेगी, जिनके नाम उनके नाम व उपनाम से मिलते जुलते है. राकेश सिंह ने जबलपुर लोकसभा क्षेत्र से अपना पर्चा दाखिल किया है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के विवेक तन्खा के अलावा दो हमनाम से मेल खाने वाले उम्मीदवार से होगा. राकेश सिंह के खिलाफ जबलपुर में चुनाव मैदान में उतरे दोनों राकेश ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया है. इनमें से एक ने फॉर्म में सिर्फ राकेश लिखा है. और शपथ पत्र में राकेश सिंह के नाम से हस्ताक्षर किए हैं. राकेश नाम का यह उम्मीदवार पंचायती कुआं गोकलपुर इलाके का रहने वाला है. जबकि दूसरे निर्दलीय उम्मीदवार राकेश सिंह ने पर्चा भरा है और यह गोकलपुर वार्ड के उदय नगर का रहने वाला है. जो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के सामने चुनाव मैदान में हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।