जयपुर. श्रेयस गोपाल के आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ 7 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से राजस्थान रॉयल ने चेन्नई को 152 रन का चुनौतीपूर्णा लक्ष्य दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 151 रन बनाये.

राजस्थान की शुरुआत आज अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर में ही रहाणे के रूप में पहला झटका लगा. कप्तान अजिंक्य रहाणे 14 रन बनाकर चहर की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. वहीं विकेट कीपर बल्लेबाज बटलर 10 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाकर ठाकुर की गेंद पर आउट हुए. संजू सैमसन को मिशेल सैंटनर ने 6 रन पर आउट किया.

राजस्थान रायल्स के खिलाफ आईपीएल के 25वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर चेन्नई की टीम पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स इस समय सबसे बेहतरीन फार्म में चल रही है.

राजस्थान की टीम इस समय पांच मैचों में महज एक जीत से आठ टीमों की तालिका में सातवें स्थान पर है. उसे एकमात्र जीत निचले स्थान पर चल रही रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ यहां सवाई मान सिंह स्टेडियम में मिली थी और अब उसकी निगाहें घरेलू मैदान का फायदा उठाकर गत चैम्पियन चेन्नई को हराकर उलटफेर करने पर लगी होगी.

वहीं चेन्नई की टीम ने पिछले मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स पर सात विकेट से शानदार जीत हासिल की और आत्मविश्वास से लबरेज है. टीम छह मैचों में पांच में जीत हासिल कर तालिका में शीर्ष पर काबिज है.महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के पास किसी भी मैदान पर और हर तरह की परिस्थितियों में शानदार प्रदर्शन करने के लिये संतुलित टीम मौजूद है.

राजस्थान हालांकि लय हासिल करने में अब तक जूझ रही है. पिछले मैच में हारने के बाद वे मुश्किल स्थिति में हैं और प्ले आफ की उम्मीद जीवंत रखने के लिये उन्हें अपने बचे हुए सभी मैचों में फतह हासिल करनी होगी. टीम अपने पिछले मैचों में मिले मौकों को हासिल करने में विफल रही है और पिछले मैच में उन्हें घरेलू मैदान में कोलकाता नाइटराइडर्स ने धो दिया था.

इस आईपीएल में पहला शतक जड़ने वाले संजू सैमसन अभी तक चोट से उबर नहीं सके हैं और सत्र की चमकदार शुरुआत के बाद जोस बटलर भी पिछली दो पारियों में विफल रहे हैं. हालांकि राजस्थान के लिये सकारात्मक चीज ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का फार्म में लौटना है, जिन्होंने बेंगलूर के खिलाफ 38 रन बनाने के बाद केकेआर के खिलाफ नाबाद 73 रन की पारी खेली जिससे टीम 139 रन का स्कोर बना सकी.

कप्तान अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी और बेन स्टोक्स बल्ले से अच्छा खेल नहीं दिखा सके हैं. इसके अलावा मुश्किल स्थिति से उबरने के लिये उनके पास इतनी गहराई और बेंच स्ट्रेंथ नहीं है. उसकी गेंदबाजी में भी इतना पैनापन नहीं है और फार्म में चल रही चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी जैसे खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

हालांकि कप्तान रहाणे को लगता है कि टीम को अभी इतना चिंतित होने की जरूरत नहीं है. इसके विपरीत चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आत्मविश्वास से भरी है, जिसने सत्र के शुरू में राजस्थान को पराजित किया था जब धौनी ने नाबाद 75 रन की पारी खेलकर टीम को आठ रन से जीत दिलायी थी.

शीर्ष में शेन वाटसन और फाफ डु प्लेसिस की मौजूदगी से बल्लेबाजी मजबूत दिखती है जबकि मध्यक्रम में सुरेश रैना, अम्बाती रायुडू, केदार जाधव और धौनी शामिल हैं. चेन्नई की गेंदबाजी में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का अच्छा मिश्रण है जो सवाई मान सिंह की विकेट पर कहर बरपाने का पयास करेंगे जो अब तक काफी धीमी रही है.

टीमें इस प्रकार है

चेन्नई सुपर किंग्स- शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (विकेट कीपर / कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, मिशेल सैंटनर, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर.

राजस्थान रॉयल्स- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर (विकेट कीपर), स्टीवन स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।