केरल की हरियाली, बीच किसी इंटरनैशनल टूरिस्ट प्लेस से कम नहीं. नैचरल ब्यूटी के मामले में आप इसे भारत का दूसरा स्वर्ग कह सकते हैं. अगर आप नैचरल प्लेसेस पर घूमना पसंद करते हैं तो यह जगह आपको बेहद सुकून देगी. अगर पानी से लगाव है फिर तो आपको यहां जरूर आना चाहिए. यह जगह कई खूबसूसरत झरनों के लिए भी प्रसिद्ध है. कई जानी-मानी जगहों के अलावा यहां कुछ ऑफबीट जगहें भी हैं, जहां आपको जरूर घूमना चाहिए. 

मारी बीच- अलेप्पी से 11 किमी दूर इस बीच के बारे में लोग कम जानते हैं. यह जगह बेहद ही खूबसूरत और आंखों को सुकून देने वाली है. जगह से कम लोग वाकिफ हैं इसलिए यहां ज्यादा भीड़ भी नहीं होती. आसपास रुकने के भी अच्छे ऑप्शंस हैं. 

चेंब्रा पीक- अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं तो वायनाड की चेंब्रा पीक आपके लिए बेस्ट जगह है. समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अडवेंचर लवर लोगों के लिए बेस्ट है. जो लोग ऑफबीट जगह पर जाना चाहते हैं, उन्हें यहां बहुत खूबसूरत अनुभव मिलेगा. लेकिन ट्रेकिंग पर जाने से पहले आपको फॉरेस्ट ऑफिसर्स से अनुमति लेनी होगी और वापसी भी उसी दिन करनी होगी क्योंकि वह कैंपिंग की परमिशन नहीं है.

साइलंट वैली नैशनल पार्क- साइलंट वैली नैशनल पार्क अपने नाम की ही तरह मिस्टीरियस है. माना जाता है कि यह साउथ इंडिया की बेस्ट जगहों में से एक है. यह पलक्कड़ जिले की नीलगिरि की पहाड़ियों पर स्थित है. नेचर लवर्स के साथ वाइल्ड लाइफ लवर्स के लिए भी यह जगह पैसा वसूल है. 

एडक्कल गुफा- अगर आप केरल में ऑफबीट जगह का मजा लेना चाहते हैं तो वायनाड की एडक्कल गुफा भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह जगह हिस्ट्री लवर्स को काफी पसंद आएगी साथ ही मिस्टीरियस जगह पसंद करने वालों को भी यहां मजा आएगा. अगर आप और भी अनजानी जगहों पर जाना चाहते हैं तो 4000 फीट तक पहाड़ी पर ट्रेक के लिए जा सकते हैं. 

कुंबलंबी- कोच्चि शहर से कुछ दूर स्थित कुंबलंबी एक छोटा सा खूबसूरत गांव है. यहां ज्यादातर मछुआरे रहते हैं और लंबे वक्त तक लोग इसके बारे में नहीं जानते थे. इस गांव को इकोटूरिजम घोषित किए जाने के बाद इसकी पॉप्युलैरिटी बढ़ी है. इस गांव में कई बेहद खूबसूरत होमस्टे और गेस्ट हाउस हैं. यह जगह भीड़भाड़ से दूर बेहद खूबसूरत नैचरल प्लेस है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।