पलपल संवाददाता, जबलपुर. रेलवे ने यात्रियों को ई-टिकट के माध्यम से टिकट बुक करने पर जो 5 फीसदी छूट देने का ऑफर पूर्व में दिया था, उसे एक बार फिर 6 माह के लिए बढ़ा दिया गया है, यात्री अब इस ऑफर का लाभ आगामी 24 अगस्त 2019 तक उठा सकेंगे.
उल्लेखनीय है कि रेलवे की यह सुविधा गत 24 फरवरी 2019 को खत्म हो गई थी, लेकिन अब इसे 6 महीने बढ़ा दिया गया है. ग्राहक इसका फायदा 24 अगस्त 2019 तक उठा पाएंगे.

यात्रियों को ज्ञात कि रेलवे की यूटीएस ऐप पर आर वॉलेट की सुविधा मिलती है. इसमें आप पैसे रिचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. इस वॉलेट के अलावा आपको किसी भी डिजिटल पेमेंट ऑपशन के जरिए आपको भुगतान की सुविधा मिलती है.

24 फरवरी को खत्म हुआ था ऑफर

रेलवे की ओर से प्रत्येक आर-वॉलेट रिचार्ज पर 24 फरवरी 2019 तक 5 प्रतिशत बोनस देने की घोषणा की गई थी.  अब इस सुविधा को अगले 6 माह अर्थात 24 अगस्त, 2019 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. 

ऐप से बुक करें टिकट

सबसे पहले अपने मोबाइल में यूटीएस एप डाउनलोड करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके जरिए यूटीएस लॉग इन होगा. लॉग इन करने के बाद अपने ई-वॉॅलेट को रिचार्ज करें. इसमें अधिकतम 10 हजार और न्यूनतम 100 रुपए से रीचार्ज किया जा सकता है. रीचार्ज करने के लिए आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड का भी प्रयोग कर सकते हैं. 

एक बार में चार टिकट कर सकते हैं बुक

इस टिकट पर भी यात्रियों को पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. 

यात्री इन बातों का भी रखें ध्यान

एप से यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे. स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे. अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे. बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है, इसे निरस्त नहीं किया जा सकता.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।