नई दिल्ली. बॉलीवुड की चुनिंदा फिल्मों में काम करने वाली एक्ट्रेस मयूरी कांगों इस वक्त चर्चा में है. हालांकि इसकी वजह फिल्म में कमबैक नहीं बल्कि मयूरी कांगो के गूगल इंडिया की पोस्ट है. जी हां.. मयूरी कांगो ने अब गूगल इंडिया में 'इंडस्ट्री हेड एजेंसी बिजनेस' का कमान संभाल ली है.

इससे पहले बता दें कि रानी मुखर्जी संग ‘जुगनी-जुगनी’ गाने पर बेहद शानदार डांस कर फेम पाने वाली एक्ट्रेस मयूरी कांगो अचानक बड़े पर्दे से गायब हो गईं थीं. एक्ट्रेस इससे पहले गाना ‘घर से निकलते ही कुछ दूर चलते ही’ गाने में जुगल हंस के साथ समंदर किनारे नजर आई थीं. इसके बाद मयूरी ने अजय देवगन और बॉबी देओल के साथ भी फिल्मों में काम किया. लेकिन एक्ट्रेस का करियर फिल्मों में ज्यादा दूर तक न चल पाया.

साल 2009 में मयूरी आखिरी बार पर्दे पर फिल्म कुरबान में नजर आई थीं. इस फिल्म के बाद से ही एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री से किनारा कर लिया था.

फ्लॉप होने की वजह से 24 साल पहले बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मयूरी कांगो ने बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ दी. मयूरी ने इंडस्ट्री छोड़ने के बाद अपनी अलग पहचान बनाई है. लेकिन मयूरी की इंडस्ट्री में एंट्री भी काफी दिलचस्प है. मयूरी को फिल्मों में काम करने का मौका 12वीं क्लास में मिल गया था.

मयूरी को ये मौका डायरेक्टर सईद अख्तर मिर्जा की फिल्म "नसीम" में काम करने का मौका मिला. ये फिल्म 1995 में आई थी. इसमें महेश भट्ट को मयूरी का काम इतना पसंद आया कि उन्होंने अपनी फिल्म 'पापा कहते हैं' में मयूरी को एक्ट्रेस के तौर पर साइन कर लिया. इसके बाद फिल्म 'होगी प्यार की जीत' से वह काफी पॉपुलर भी हुईं.

मयूरी ने फिल्म बेताबी, होगी प्यार की जीत, बादल जैसी कई फिल्मों में काम किया. पर एक्ट्रेस के तौर पर बड़ी पहचान नहीं बना पाई. फ्लॉप फिल्मी करियर के बाद मयूरी ने थोड़ा गम थोड़ी खुशी, नरगिस, डॉलर बाबू, किट्टी पार्टी, जैसे टीवी शोज में भी काम किया था. हालांकि यहां भी उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. बाद में तो मयूरी ने एक्टिंग करियर ही छोड़ दिया.

मयूरी ने इंडस्ट्री से अलविदा लेने के बाद यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से एमबीए की डिग्री हासिल की. अमेरिका में एमबीए के बाद उन्होंने कुछ साल वहीं नौकरी भी की. लेकिन 2013 में वह दोबारा भारत लौटीं और अब वह यहीं जॉब करती हैं.

फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ने पर मयूरी ने एक इंटरव्यू में कहा था, "मुझे ग्लैमरस लाइफ पसंद नहीं है. अब मैं केवल अपने काम से प्यार करती हूं." बकौल मयूरी, "मैंने करीब 16 फिल्में कीं, लेकिन इनमें से कई रिलीज ही नहीं हो पाईं."

मयूरी की पर्सनल लाइफ पर नजर डालें तो उन्होंने 2003 में NRI बिजनेसमैन आदित्य ढिल्लन से शादी की. उन्हें एक बच्चा, रेयान भी है. एक्टिंग छोड़ने के बाद मयूरी अपनी फैमिली और कॉरपोरेट लाइफ में व्यस्त हैं. गूगल इंडिया में बतौर हेड ज्वॉइन काम करने से पहले मयूरी कई कॉरपोरेट्स ऑफिस में काम कर चुकी हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।