आजकल के समय में हर व्यक्ति जीवन में हर सुख-सुविधा पाना चाहता है. भौतिक सुखों की कामना के चलते ही लोग संघर्ष कर रहे हैं. हर व्यक्ति अपने जीवन में सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति चाहता है. सफलता और अधिक से अधिक धन कमाना मनुष्य का लक्ष्य होता है. ज्योतिषशास्त्र और फेंगशुई के में जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं. हालांकि यह भी एक सच्चाई है कि सिर्फ उपायों से अपनी किस्मत को नहीं बदला जा सकता है, कर्म भी उतने ही आवश्यक हैं, लेकिन फिर भी वास्तु में जीवन की दशा और दिशा में परिवर्तन करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं.

वास्तु में बताए इन उपायों के माध्यम से जीवन में सुख-समृद्धि लाने में मदद मिलती है. फेंगशुई के अनुसार कुछ खास तरह के टिप्स हैं जिनके इस्तेमाल से धन प्राप्ति और सफलता पाने में सहायता मिल सकती है. इन उपायों के माध्यम से आप अपने घर या ऑफिस के वातावरण को सकारात्मक बना सकते हैं. फेंगशुई में कुछ वस्तुओं के बारे में बताया गया है जिनको अपने घर या कार्यस्थल पर रखने से ऑफिस की साज-सजावट में तो बढ़ोत्तरी होगी साथ ही इनके प्रभाव से व्यापार और काम में प्रगति भी होगी. ये वस्तुएं हैं- लाफिंग बुद्धा, क्रिस्टल ट्री, बांस का पौधा, ड्रैगन आदि. इन वस्तुओं से घर और कार्यालय में अगर कोई नकारात्मक ऊर्जा होगी या काम में कोई रूकावट आ रही होगी तो वो दूर हो सकती है. फेंगशुई में बताई गई इन वस्तुओं को घर या कार्यालय में रखा जा सकता है. ये वस्तुएं धन, सुख और समृद्धि लाने वाली बताई गई हैं.

फेंगशुई और वास्तुशास्त्र में ड्रैगन को ऊर्जा का प्रतीक बताया गया है. वास्तु के अनुसार ड्रैगन के प्रभाव से आलस भी दूर होता है, साथ ही रचनात्मक और सृजनात्मक विषयों में जागृति बढ़ती है. ड्रैगन को कार्यालय में रखना शुभ माना जाता है. हालांकि घर में ड्रैगन रखने से बचन चाहिए. घर के शयनकक्ष में इसे रखने से शादीशुदा जीवन में तनाव और परेशानी आ सकती है.

वास्तु के अनुसार क्रिस्टल ट्री को कार्यालय में रखने से सुख-समृद्धि आती है. इसे घर या कार्यालय कहीं पर भी रखा जा सकता है. इसको रखने से व्यवसाय में खूब उन्नति आती है. यह रोज क्वार्टज, क्वार्टज, ऐमेथिस्ट तथा मोती आदि विभिन्न रत्नों का होता हैं. इसे आप अपनी राशि के अनुसार भी बनवाया जा सकता है. ऑफिस में अपनी टेबल पर रखने से कार्यालय में सकारात्मक ऊर्जा आती है. ऑफिस की अधूरी योजनाओं पर दोबारा काम चालू होने की संभावना रहती है. वहीं रुके हुए कार्यों और अटकी हुई योजनाओं पर यह क्रिस्टल ट्री का प्रभाव पड़ता है. यह पौधा विशेष रुप से शुभ माना जाता है.

वास्तुशास्त्र में बांस के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक बताया गया है. इसे भी घर या ऑफिस दोनों जगह रख सकते हैं. यह साज-सज्जा की दृष्टि से भी यह आकर्षण का केंद्र बनता ही है और साथ किस्मत भी संवारता है. बांस के पौधे के बारे में कहा जाता है कि कार्यालय में मेज पर सीधी ओर रखना लाभकारी होता है. इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा खुद ही नष्ट हो जाती है. इसके बारे में जो खास बात है वह यह है कि इसे खुद नहीं खरीदा जाता है बल्कि बांस के पौधै को उपहार स्वरुप ही प्राप्त करना फलदायी होता है. इस पौधे को अगर घर में रखना हो तो इसे घर की पूर्व या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. इससे वास्तु दोष भी दूर होता है साथ ही आय में बढ़ोत्तरी भी होती है और आय के नए साधन भी मिलने लगते हैं.

वास्तु के अनुसार, लाफिंग बुद्धा कार्यालय में रखना कई तरह से फलदायी होता है. माना जाता है कि घर, कार्यालय अथवा अपने व्यापाकिरक स्थल कहीं पर भी इसको रख सकते हैं. यह स्वास्थ्य, आरोग्यता, करियर, धन लाभ के साथ संतान प्राप्ति में सहायक होता है. लाफिंग बुद्धा को इस तरह रखते हैं कि वह घर में प्रवेश करता हुआ प्रतीत हो. लाफिंग बुद्धा कई प्रकार से शुभ माना जाता है. फेंगशुई में माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा का हंसता हुआ चेहरा काफी सकारात्मक ऊर्जा देने वाला होता है. धन के संचय में आने वाली समस्याएं लाफिंग बुद्धा रखने से दूर हो जाती हैं. बेवजह होने वाले खर्चों को रोकने और आय में नियमितता लाने के लिए लॉफिंग बुद्धा को आप अपने ऑफिस टेबल पर रखना चाहिए. यह धन की बचत करने में मददगार होता है. लाफिंग बुद्धा भाग्य मजबूत करने वाला माना गया है. होगा. इसके अतिरिक्त अचल संपत्ति और शेयर आदि में धन विनियोजन करते हैं तो आपको लाफिंग बुद्धा विशेष लाभ दे सकता हैं.

यह है फेंगशुई कछुआ. इसे आप अपने घर और ऑफिस की टेबल पर भी रख सकते हैं. कछुए के ऊपर छोटा कछुआ और नीचे सिक्के इस बात के प्रतीक हैं कि आप दिन-ब-दिन तरक्की करेंगे और आपके कदमों में धन समृद्धि रहेगी. आपकी नेतृत्व क्षमता बढ़ेगी और आप अपने सहकर्मियों को साथ लेकर चलेंगे.  

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।