दुल्हन के लिबास में सजी धजी इस लड़की को देखकर आप हैरान हो रहे होंगे. शादी का जोड़ा, बिंदी, गहने, चूड़ी सबकुछ और दुल्हनों की तरह ही है लेकिन फिर भी ये दुल्हन औरों से खास है क्योंकि कैंसर सर्वाइवर वैष्णवी पूवेंद्रन पिल्लै के सिर पर बाल न के बराबर हैं. 

मूल रूप से तमिलनाडु की रहने वाले वैष्णवी पूवेंद्रन पिल्लै 28 साल की हैं और परिवार के साथ काफी समय से मलेशिया में रह रही हैं. वैष्णवी को प्यार से लोग नवी के नाम से बुलाते हैं. नवी एक बार ब्रेस्ट कैंसर और दूसरी बार लिवर-बैकबोन कैंसर की जंग जीत चुकी हैं.  अभी जल्दी ही उन्होंने कीमोथेरेपी का आख़िरी सेशन खत्म किया है और इसकी वजह से उनके सिर पर बाल न बराबर हैं. ब्रेस्ट कैंसर के वजह से उनके ब्रेस्ट भी हटाए जा चुके हैं. वो अब तक कीमोथेरेपी के 16 सेशन ले चुकी हैं, इन सबके बावजूद नवी की हिम्मत कमजोर नहीं पड़ी. आजकल वो सोशल मीडिया पर छाई हैं क्योंकि उन्होंने अपना ब्राइडल फोटोशूट कराया है. 

वैष्णवी पूवेंद्रन

कैंसर पीड़ितों का हौसला बढ़ाने वाले इस फोटोशूट की खासियत ये है कि इसमें नवी के चेहरे पर न कहीं मुस्कान फीकीं पड़ी है और न ही उन्होंने अपने सिर को छुपाने की कोशिश की है. उन्होंने अपनी ये तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट की हैं और तेजी से वायरल हो रही हैं. 

नवी ने अपने इस फोटोशूट के आइडिया पर एक इंटरव्यू में कहा, अचानक मूवी देखते टाइम मेरे दिमाग में ख्याल आया कि क्यों न मैं अपना ब्राइडल फोटोशूट कराऊं. मैं नहीं जानती कि कभी मुझे प्यार मिलेगा या नहीं, मेरी शादी होगी या नहीं...लेकिन मैं अपने इस सपने को पूरा करना चाहती थी. मैंने जब इस बारे में फोटोग्राफर से बात की तो उन्हें मेरा ये आइडिया पंसद आया. मुझे तो पता ही नहीं था कि मेरा ये शूट इतना पसंद किया जाएगा. हां मैं ये जरूर चाहती थी कि मेरे जैसी और महिलाएं भी अपने को कहीं से कम न समझें. 

वैष्णवी पूवेंद्रन

नवी ने अपने इन फोटोज को शेयर करते हुए उसके साथ कुछ पोस्ट भी लिखे हैं, कैंसर का इलाज हमारी ज़िंदगियों में कई सारे बंधन लगा देता है, ये हमसे हमारी ख़ूबसूरती लूट लेता है, हमारा आत्मविश्वास छीन लेता है. जब हम सब छोटी बच्चियां होती हैं, अपने शादी वाले दिन के बारे में सोचते हैं, सोचते हैं कि हम दुल्हन बनकर कैसे लगेंगे लेकिन कैंसर हमें अपने ये सपने पूरे करने से रोकने लगता है. बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो कैंसर की वजह से अपनी शादी या तो टाल देती हैं या कैंसल कर देती हैं. बालों को हम औरतों के लिए 'ताज' जैसा माना जाता है और इस ताज का आपसे छीना जाना आपको बर्बाद कर देता है लेकिन मेरे पास जो कुछ था मैंने उसे स्वीकार कर लिया है और उसकी तारीफ़ करने का फ़ैसला लिया

वैष्णवी पूवेंद्रन

साभार: india wave dot in

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।