इस समय देश ही नहीं दुनिया भर में जैविक विधि से खेती करने को प्रोत्साहन दिया जा रहा है. सेहत को होते नुकसान को देखकर कई किसानों ने ऑर्गेनिक फार्मिंग करना शुरू कर दिया है, लेकिन आपने कभी सोचा है कि किसी पुलिस थाने में ऑर्गेनिक फार्मिंग शुरू कर दी जाए.

अगर नहीं सोचा या सुना तो कोई बात नहीं. हम आपको बता देते हैं. केरल के अलपुझा जिले के मवेलीकारा के पुलिस स्टेशन कुरतिकड में ऐसा हो रहा है. लगभग 4-5 महीने पहले इस पुलिस स्टेशन से लगे हुए प्लाट में केले के पौधों को लगाया गया था और इसकी शुरुआत की, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर अब्दुल लतीफ ने. हालांकि, लतीफ किसानों के परिवार से ही हैं, लेकिन ये काम उन्होंने हाल ही में शुरू किया.

लतीफ बताते हैं, मेरे माता-पिता किसान थे, हम कप्पा (tapioca) और कचिल (chinese yam) की खेती करते थे. मैं पहले फोर्स में था और मेरा रिटायरमेंट होने वाला था. इसलिए मैंने सोचा कि रिटायरमेंट के बाद मैं भी उसी रास्ते पर चलूंगा जो मेरा परिवार ने तय किया है. मैंने अपने खेत में 2 साल पहले खेती की शुरुआत की थी और आज मैं लॉन्ग यार्ड बींस, पवाक्या (करेला), पदावलम (ककड़ी), खीरा, चेना (हाथीचक) उगाना शुरू किया. इसके अलावा मैं पैशन फ्रूट की खेती भी कर रहा हूं.

पिछले साल जब कुरतिकड पुलिस स्टेशन को नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया तब पुरानी बिल्डिंग में खेती करने का आइडिया आया. यहां काफी जगह खाली थी, ऐसे में सब इंस्पेक्टर ने लतीफ से कहा कि वो क्यों न यहां भी अपनी खेती की स्किल्स का जादू चलाएं. लतीफ कहते हैं कि इस बात को 4-5 महीने हो गए, जब मैंने यहां खेती करने की जिम्मेदारी ली. मैंने केले की खेती करना शुरू किया और इसकी उपज बहुत अच्छी हो रही है. मुझे लगता है कि दूसरे सरकारी कर्मचारियों को भी इस तरह का इनीशिएटिव लेना चाहिए.

वल्लीकुन्नम ग्राम पंचायत ने उन्हें 2017-2018 में बेस्ट फार्मर का खिताब दिया. यही नहीं, उन्हें ओनात्तुकरा फामर्स क्लब ने सम्मानित भी किया. लतीफ ने अलपुझा के कयमकुलम आईसीएआर - कृषि विज्ञान केंद्र से खेती के गुण सीखे और अब वे दूसरों को भी ये सिखा रहे हैं. वह कहते हैं कि उनकी देखा देखी अब उनके कई दोस्तों ने भी जैविक खेती करना शुरू कर दिया है और वे काफी अच्छा काम भी कर रहे हैं.

साभार: india wave dot in

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।