सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक  पर रिवेंज पोर्न और बिना किसी शख्स की इजाजत के उसकी इंटीमेट तस्वीरें शेयर करनेवालों पर सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुका है. 

इसके लिए कंपनी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस  की मदद लेगा. बताते चलें कि यह नयी तकनीक कंपनी के उस पायलट प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमें प्रशिक्षित प्रतिनिधि आपत्तिजनक तस्वीरों को रिव्यू कर रहे हैं.मालूम हो कि रिवेंज पोर्न ऐसी तस्वीरों और वीडियोज को कहा जाता है, जिन्हें किसी से बदला लेने के मकसद से और मानसिक चोट पहुंचाने के लिए इंटरनेट पर बिना उसकी परमिशन के शेयर कर दिया जाता है.

इस बारे में फेसबुक ने अपने एक ब्लॉग में यह जानकारी देते हुए लिखा है, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हम अब पहले से बेहतर ढंग से ऐसी न्यूड तस्वीरों और वीडियोज को डिटेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें बिना परमिशन के शेयर किया गया हो.

कंपनी ने लिखा है, इसका मतलब हम किसी के रिपोर्ट करने से पहले ही ऐसे कंटेंट तक पहुंच सकते हैं. इस नयी टेक्नोलॉजी से मिले पोस्ट को फेसबुक की कम्युनिटी ऑपरेशन्स टीम रिव्यू करेगी.

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में आगे लिखा है, रिव्यू टीम को अगर तस्वीर या वीडियो आपत्तिजनक या रिवेंज पॉर्न जैसी लगती है, तो उसे फौरन हटा दिया जाएगा. यही नहीं, ऐसी पोस्ट करने वाले यूजर का अकाउंट भी डिसेबल कर दिया जाएगा. कैलिफोर्निया की कंपनी The Menlo Park ऐसी तस्वीरों को रिव्यू करने का काम करेगी.

फेसबुक इसके लिए Not Without My Consent नाम का एक सपोर्ट हब भी लॉन्च करेगा. फेसबुक के सेफ्टी सेंटर पेज पर वे यूजर्स रिपोर्ट कर सकेंगे, जिनकी इंटीमेट तस्वीरें बिना उनकी सहमति के किसी ने शेयर की हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।