कुंभ में शामिल होने के लिए प्रयागराज पहुंचना आसान है. दिल्ली से यह शहर सड़क, रेल और हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है. दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेलमार्ग पर स्थित इलाहाबाद जंक्शन प्रयागराज का प्रमुख स्टेशन है. दिल्ली से प्रयागराज के लिए सीधी बस सेवा तो है ही दर्जनों ट्रेनें भी हैं.

यदि आप सड़क मार्ग से पहुंचना चाहते हैं तो दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस होते हुए आगरा से एनएच 2 के जरिए पहुंच सकते हैं. प्रयागराज अब हवाई मार्ग से भी कई शहरों से जुड़ चुका है. दिल्ली से प्रयागराज के लिए रोज दो फ्लाइट हैं. एयर इंडिया और स्पाइस जेट हवाई सेवा दे रहीं हैं. इसी तरह लखनऊ, पटना, इंदौर, नागपुर से भी फ्लाइट्स उपलब्ध हैं. प्रयागराज वाटरवेज रूट संख्या 1 पर स्थित है और कुंभ मेले के दौरान इस पर क्रूज भी चलेंगे. जिससे कोलकाता, पटना और वाराणसी के रास्ते क्रूज से भी प्रयागराज पहुंचा जा सकता है. 

रुकने के हैं कई विकल्प- कुंभ में हर आय वर्ग के श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए टेंट सिटी, पीजी और होटल उपलब्ध होंगे. अगर आप टेंट में रुकना चाहते हैं तो कल्पवृक्ष (www.kalpvrikash.in, Mob-9415247600), कुंभ कैनवास (www.kumbhcanvas.com, Mob-6388933340), वैदिक टेंट सिटी (ww.kumbhtent.com, Mob-9909900776), इंद्रप्रस्थम सिटी (www.indraprasthamcity.com, Mob-8588857881) की वेबसाइट या मोबाइल नंबर पर फोन करके अपनी बुकिंग करा सकते हैं. इन टेंट सिटी में 1000 रुपए से लेकर 35 हजार रुपये तक के सामान्य और लक्जरीवाले टेंट मिलेंगे.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग (उत्तर प्रदेश सरकार) भी कुंभ मेला 2019 में पर्यटकों के रहने के लिए सुविधा दे रहा है. हालांकि, पहले व दूसरे शाही स्नान पर टेंट कालोनी में बुकिंग फुल हो चुकी है. इस कॉलोनी में 51 अत्याधुनिक टेंट लगाए गए हैं. इनमें 21 महाराजा व 30 डीलक्स टेंट हैं. सुपर लग्जरी महाराजा टेंट कॉलोनी विदेशी पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. शहर में सामान्य से लेकर तीन सितारा सुविधाओं वाले होटल भी हैं. लेकिन जनवरी से मार्च तक इनमें ठहरने के लिए आपको 3000 से 15000 प्रतिदिन चुकाने होंगे. होटलों ने सामान्य दिनों की अपेक्षा अपने किराए कई गुना बढ़ा दिए हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।