इस वर्ष पांच ग्रहण(तीन सूर्य ग्रहण, दो चन्द्रग्रहण) और तीन शनि अमावस है,साल में ग्रह और नक्षत्रों की चाल भी बदलेगी. ज्योतिष गणना में यह वर्ष 3 शनि अमावस्या के योग के चलते विशेष माना जा रहा,माह में रविवार 6 जनवरी को आंशिक सूर्यग्रहण, सोमवार 21 जनवरी को पूर्ण चन्द्रग्रहण पड़ेगा जो भारत मे दिखाई नही देगा,नए वर्ष में 3 शनैश्चरी अमावस्या का विशेष योग बन रहा है. 5 जनवरी, पौष माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या है.

इस शनैश्चरी अमावस्या के दोपहर 3:10 बजे तक मूल नक्षत्र है,दूसरी शनैश्चरी अमावस्या शनिवार 4 मई वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की है, इस दोपहर 3:51बजे तक आश्विनी नक्षत्र है,तीसरी शनैश्चरी अमावस्या शनिवार 28 सितम्बर अश्वनी माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या के दिन है,इस दिन रात्रि 10:25 बजे तक उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा,शनि को प्रसन्न करने के लिए विशेष प्रयोगों में शनैश्चरी अमावस्या को शनि की पूजा-अर्चना, साधना के लिए महत्वपूर्ण व शुभ फलदायक माना जाता है, शनि की साढ़े साती, अडैया ढैय्या से राहत पाने कें लिए इन अमावस मे पूजापाठ दान स्नान तथा अन्य उपायों का खास महत्व रहता है.

*2019 मे ग्रहण योग*

-वर्ष के पहले महीने जनवरी में ही दो ग्रहण पड़ रहे हैं. रविवार 6 जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण होने वाला है हालांकि यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा,यह सूर्य ग्रहण 6 जनवरी 2019 सुबह 4.05 बजे से 9.18 बजे तक लगेगा.

*2019 मे सूर्यग्रहण*

6 जनवरी 2019: सुबह 4.05 बजे से 9.18 बजे

2 जुलाई: रात्रि 11.31 बजे से 2.17 बजे

26दिसंबर19: सुबह8.17 से 10.57 बजे

*2019 मे चंद्रग्रहण*

21 जनवरी: सुबह 9.03बजे से12.20 बजे

16 जुलाई: दोपहर 1:32 से शाम 4:45 तक.

*ग्रहण मे दान, व्रत, पूजा पाठ*

- सूर्यग्रहण में गंगा स्नान से सौ अश्वमेघ यज्ञ व चंद्रग्रहण में गंगा स्नान से एक हजार वाजपेय यज्ञ के समान फल की प्राप्ति होती है,सूर्य ग्रहण के बाद स्नान और दान करना भी बहुत अच्छा रहता है,इसलिए गेहूं, धान, चना, मसूर दाल, गुड़, अरवा चावल, सफेद-गुलाबी वस्त्र, चूड़ा, चीनी, चांदी-स्टील की कटोरी में खीर दान से विशेष पुण्य फल की प्राप्ति के साथ पितरों की कृपा भी प्राप्त होती है.

*शनि अमावस का सभी राशियों पर प्रभाव*

*मेष*- इस राशी के लिए शनिदेव भाग्यस्थान से भ्रमण कर रहे है,राज्यकृपा नौकरी मे पदोन्नति तथा किसी नवीन व्यापार मे लाभ प्राप्ति का योग.

*वृषभ*- इस राशी का शनि आठवे स्थान मे भ्रमण कर रहा है,शनि अमावस मे दान पूजा से कर्मक्षेत्र मे आने वाली रुकावटें दूर होगी.

*मिथुन*- इस राशी के लिए शनि का भ्रमण अत्यंत अनुकूल चल रहा है,शनि महाराज की कृपा से व्यापार मे भाग्यवृद्धि साझीदारी के व्यापार से लाभ का योग बन रहा है.

*कर्क*- छठे स्थान का शनि आपकी समस्याओ का निराकरण करेगा, विवादित कार्यो मे सफलता प्राप्त होगी.

*सिंह*- शनि अमावस के दिन विधि विधान से पूजन करने पर आपके संतान, शिक्षा, किसी विवादित निर्णय से लाभ प्राप्ति का योग बनेगा, आर्थिक दिक्कते भी कम होगी.

*कन्या*- यह राशी इस वर्ष ढैया के प्रभाव मे है इसीलिए इस राशी वालो को विशेष रुप से भगवान शिव का पूजन करना चाहिए, जिससे आपके कर्मक्षेत्र से जुड़े मानसिक तनाव मे कमी आएगी.

*तुला*- इस राशी के लिए पराक्रम वृध्दि विदेश से जुड़े कार्यो मे खास सफलता का योग बनेगा.

*वृश्चिक*- इस राशी के लिए आर्थिक क्षेत्र मे खास सफलता का योग बनेगा, प्रॉपर्टी के कार्यो मे विशेष सफलता का योग.

*धनु*- यह राशी इस समय शनि की साढ़े साती के मध्यकाल के प्रभाव मे है,इन्हे इस वर्ष शनि अमावस के दिन ब्रम्ह मुहूर्त मे स्नान पूजा हनुमानजी की आराधना करने से शनि प्रदत्त कष्टो मे कमी आएगी.

*मकर*- साढ़े साती के पहले ढैय्या के प्रभाव मे आई इस राशी वालो को भगवान भैरव की पूजन पाठ करनी चाहिए, जिससे उन्हे स्वास्थ्य लाभ,रोग ऋण से मुक्ति मिलेगी.

*कुम्भ*- भगवान भैरव के पूजन से आर्थिक लाभ के साधनो मे वृध्दि होगी, व्यापार व्यवसाय बढ़ेगा.

*मीन*- इस राशी के लिए शनिदेव नवीन रोजगार मे वृध्दि नौकरी मे बड़ी जिम्मेदारी देंगे,जो आप आसानी से पूर्ण करेंगे.

देखें वीडियो:

पं .चंद्रशेखर नेमा"हिमांशु"*

9893280184,7000460931

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।