नई दिल्ली. श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज गुरुवार को माउंट माउनगुई में हुआ. मैच में मेजबान कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के शानदार शतक(138) की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 371/7 का स्कोर खड़ा किया. गप्टिल ने 139 गेंदों में 138 रन की अपनी पारी में 11 चौके और पांच छक्के जड़े लेकिन मैच की लाइम लाइट बांए हाथ के पुछल्ले बल्लेबाज जिमी नीशम ले उड़े.

48वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए नीशम ने ऐसी बल्लेबाजी की जिसका जवाब किसी भी श्रीलंकाई गेंदबाज के पास नहीं था. कप्तान लसिथ मलिंगा ने पारी के 49वें ओवर में गेंद थिसारा परेरा के हाथों में सौंपी. ऐसे में नीशम ने लगातार चार गेंदों में चार छक्के जड़कर परेरा का लाइन लेंथ बिगाड़ दी. ऐसे में पांचवीं गेंद कमर के ऊपर रही जिसे अंपायर ने नो बॉल करार दिया लेकिन इस गेंद पर भी नीशम ने भागकर 2 रन बना लिए. इसके बाद नीशम को फ्री हिट जड़ने का मौका मिला जिसे उन्होंने खाली नहीं जाने दिया और गेंद को एकबार फिर सीझे बाउंड्री के पार पहुंचाकर ओवर का पांचवां छक्का जड़ दिया.

ऐसे में सबकी नजरें आखिरी गेंद पर आकर टिक गईं. सबके जेहन में केवल एक सवाल था क्या नीशम छह गेंदों में छह छक्के जड़ने का कारनामा कर पाएंगे. लेकिन परेरा के ओवर की आखिरी गेंद नीशम के बल्ले पर अच्छी तरह नहीं लगी और गेंद मिडविकेट की दिशा में चली गई. जहां उन्होंने भागकर एक रन ले लिया.

वनडे में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी

अंत में नीशम 13 गेंद में 47* रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अपनी धमाकेदार पारी मे 6 छक्के जड़े. उनका स्ट्राइक रेट 361.53 का रहा. यह कम से कम 9 गेंदों की वनडे पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की पारी का सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है. इस सूची में नीशम पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. उनसे बाद दूसरे पायदान पर कीवी बल्लेबाज नाथन मैकुलम हैं. नाथन ने साल 2013 में श्रीलंका के हंबनटोटा में 9 गेंद में 355.55 के स्ट्राइक रेट से 32* रन बनाए थे. वहीं एबी डिविलियर्स ने 2015 में अपनी 44 गेंद पर 149 रन की पारी के दौरान 338.63 के स्ट्राइक रेट से रन बनाकर वनडे का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था.

जिमी नीशम एक ओवर में सबसे ज्यादा रन के रिकॉर्ड को तोड़ने से महज 2 रन से चूक गए. वो परेरा के ओवर में 34 रन बना सके. उन्होंने ओवर में 30 रन छक्के से 3 रन बल्ले से बनाए. जबकि एक रन नो बॉल के लिए हासिल हुआ. एक ओवर में 36 रन बनाने का नाम द अफ्रीका के हर्षल गिब्स के नाम दर्ज है. गिब्स ने 2007 के विश्वकप के दौरान नीदरलैंड के स्पिनर डेन वैन बुंगे के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे और 36 रन बनाए थे. इसके बाद दूसरे पायदान पर गुरुवार को पिटाइ खाने वाले थिसारा परेरा ही हैं उन्होंने पल्लेकल में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 35 रन जड़े थे. इस सूची में तीसरे पायदान पर एबी डिविलियर्स हैं. एबीडी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में जेसन होल्डर के एक ओवर में 34 रन बनाए थे. इसी रिकॉर्ड की नीशम बराबरी कर पाए हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।