* रंग भावनाओं और अनुभूतियों के परिचायक हैं लेकिन रंगों का महत्व केवल इतना ही नहीं है. हर रंग की अपनी खासियत है जो हमारे जीवन पर गहरा असर डालती है. पीला रंग भारतीय परंपरा में शुभ का प्रतीक माना गया है. पीला रंग सूर्य के प्रकाश का है यानी ऊष्मा शक्ति का प्रतीक. पीला रंग तारतम्यता, संतुलन और पूर्णता और एकाग्रता प्रदान करता है. कार्यस्थल अथवा अध्ययन कक्ष में इसका प्रयोग स्मरण शक्ति में इजाफा करता है. मानसिक क्षमता बढ़ाने और एकाग्रचित्त होने में भी यह रंग सहायक होता है. डिप्रेशन दूर करने में भी पीला रंग कारगर है. ऐसा माना जाता है कि पीला रंग उत्साह बढ़ाने में सहायक है. पीला रंग हमारे दिमाग को अधिक सक्रिय करता है. नतीजतन हमारे दिमाग में उठने वाली तरंगें हमें खुशी का अहसास कराती है. इस कारण न केवल हमारा उत्साह बढ़ता है, बल्कि आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है.

* जब हम पीले परिधान पहनते है तो सूर्य की किरणें प्रत्यक्ष रूप से हमारे दिमाग पर असर डालती है. नतीजतन हमारे दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है. पीले रंग के खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते है.

* हिन्दू धर्म में सप्ताह में सात दिन और हर एक दिन को किसी खास भगवान को समर्पित किया गया है. गुरुवार को भगवान विष्णु और कृष्ण की अराधना होती है. ऐसा मानना है कि दोनों ही देवताओं को पीला रंग पसंद है और इस दिन यदि पीला रंग पहना जाए तो कई लाभ हो सकते हैं. ज्‍योतिष में बृहस्पति को शुभ ग्रह माना जाता है. इसे गुरु ग्रह कहा जाता है. इसलिए गुरुवार को गुरु की पूजा और पीले रंग का खास महत्‍व है. सोने और तांबे जैसी पीले रंग के धातुओं से जुड़ा है. साथ ही भगवान विष्णु भी पीले वस्त्र ही धारण करते हैं. ऐसे में यदि आप पीले रंग के कपड़े और धातु पहनते हैं तो आपको भगवान विष्णु की विशेष कृपा हासिल होगी.

* भगवान विष्णु को खुश करना है तो पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं और खायें. बृहस्पति पीली मिठाई से आसानी से प्रभावित हो जाते हैं.

* अगर शादी में रुकावटें आ रही हैं या अच्छे जीवनसाथी की तलाश है तो गुरुवार को पीले रंग का कपड़ा पहनना शुरू कर दें. परिस्थितयां अनुकूल हो जाएंगी.

* ज्योतिष की मानें तो जब तक गुरु की कृपा न हो, विवाह नहीं हो पाता. यदि किसी लड़की की शादी में विलंब हो रहा है तो उसे गुरुवार को पीले कपड़े पहनने चाहिए. हल्दी का पीला रंग उसे बृहस्पति से जोड़ता है. हल्दी आपके बृहस्पति को मजबूत बनाती है. इसलिए हल्दी का दान या हल्दी का गाठ मन्दिर में अर्पित करने से भी गुरु ग्रह को मजबूत किया जा सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।