दोस्त हो या प्रेमी, जब भी हम किसी से रिश्ता जोड़ते हैं तो उसे अपने भरोसे की कसौटी पर परखना चाहते हैं. किसी इंसान के व्यवहार और नियत के बारे में जानने में राशिफल आपकी मदद कर सकता है. यहां जानें, कैसा है आपका दोस्त या प्रेमी और आपको उसके साथ कैसे पेश आना चाहिए…

मेष:

इस राशि के पुरुषों पर आप पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं. ये स्वभाव से सरल और सीधी बात कहनेवाले होते हैं. इन्हें जीवन अपनी शर्तों पर जीना पसंद होता है. हालांकि किसी को ठेस पहुंचाते हुए नियम-कायदे तोड़ना इन्हें पसंद नहीं होता. आमतौर पर इस राशि के पुरुषों से आप मर्यादापूर्ण व्यवहार की अपेक्षा कर सकते हैं.

वृषभ: 

इस राशि के पुरुष अपनी दृढ़ता और इमानदारी के लिए जाने जाते हैं. अगर इस राशि के लड़के के साथ रिलेशनशिप में हैं या इस बारे में सोच रही हैं तो ध्यान रखें कि शुरुआत में ये हर कदम पर आपके धैर्य को परखेंगे. अगर चीजें इन्हें इनके मुताबिक दिखती हैं तो फिर आप हर कदम पर इन्हें अपने साथ खड़ा पाएंगी. इनके साथ आपका रिश्ता संवेदनाओं से भरा रहेगा. ये अपने रिश्ते को लेकर बेहद गंभीर रहते हैं.

मिथुन:

इस राशि के लड़के सबसे अधिक आकर्षक और अपनी बातों से दिल जीतनेवाले होते हैं. इनके व्यक्तित्व के कई पहलू होते हैं और इसी खूबी के चलते ये हर सिचुएशन में खुद को तुरंत फिट कर लेते हैं. अक्सर लड़कियां इस राशि के लड़कों के प्रति आकर्षित होती हैं. इन्हें जीवन में हमेशा नयापन चाहिए होता है. यह इनकी खूबी भी है और बात जब रिश्ते की हो तो कई बार यही खूबी इनकी कमी भी बन जाती है. खुद को ‘ब्यूटी विद शार्प ब्रेन’ माननेवाली गर्ल्स इस राशि के लड़के के साथ जीवन का हर पल इंजॉय कर सकती हैं.

कर्क: 

इस राशि का लड़का अगर आपके जीवन में है तो बेहतर होगा कि आप उसे हमेशा के लिए अपने जीवन में रोक लें. इस राशि के लड़के अपने घर और परिवार को लेकर बेहद संवेदनशील होते हैं. इन्हें अक्सर लगता है कि इनकी भावनाओं को ठीक से समझा नहीं जा रहा है. इन्हें अच्छे घर में रहना और अच्छा खाना बेहद पसंद होते हैं. धन-वैभव कमाने के लिए ये जीतोड़ मेहनत करते हैं. इन्हें प्रकृति से प्रेम होता है.

सिंह: 

अगर आप सिंह राशि के लड़के के साथ रिलेशनशिप में हैं तो यकीन कर सकती हैं कि आपकी लाइफ में प्यार और समर्पण हमेशा रहेगा. हालांकि इस राशि के लड़कों को हैंडल करना आसान नहीं होता है. लेकिन एक बार रिश्ते में समर्पित हो जाने के बाद ये आसानी से अलगाव नहीं होने देते. पार्टनर होने के नाते आप इनसे अपने दिल की हर बात और सारे सपने साझा कर सकती हैं. आमतौर पर इस राशि के लड़के अपनी प्रेयसी की हर इच्छा पूरी करने के लिए तत्पर रहते हैं.

कन्या: 

इस राशि के लड़कों को पर्फेक्शन पसंद होता है. ये कर काम को तरीके से करना पसंद करते हैं. इस राशि के लड़के के साथ रिश्ते में होने पर आप यकीन कर सकती हैं कि लाइफ में अब तक जो आपने सोचा या चाहा था, वह सब आपको मिल जाएगा. एक बार अगर इस राशि के लड़के कमिटमेंट कर लेते हैं तो यकीन मानिए कि उनका दिल बस उनके शरीर में धड़कता है, बसती उसमें सिर्फ आप ही हैं. इनकी लाइफ के गोल एकदम क्लियर होते हैं.

तुला: 

इस राशि के लड़कों को लाइफ में बैलेंस और एलिगेंस बहुत पसंद होते हैं. दिलकश नजारों से घिरे रहना इन्हें रास आता है. किसी भी तरह की पावर या कंट्रोल इन्हें पसंद नहीं होता. इनके व्यक्तित्व की खासियत होती है कि इन्हें शारीरिक सुंदरता से ज्यादा खूबियां लुभाती हैं. हालांकि जब रिश्ते को लेकर कोई निर्णय लेना होता है तो कई बार इनका रवैया ढुलमुल होता है, लेकिन एक बार आगे बढ़ जाने के बाद ये अपनी पार्टनर के प्रति बफादार रहते हैं.

वृश्चिक: 

जब इस राशि के लड़के किसी लड़की को लेकर सीरियस हो जाते हैं तो फिर उसे पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं. खास बात यह है कि ये अपनी पार्टनर से भी ऐसे ही पैशनेटिक लव की उम्मीद करते हैं. कई बार ये अपनी पार्टनर को लेकर पजेसिव भी हो जाते हैं और यही इनके व्यक्तित्व की कमजोरी है.

धनु: 

इस राशि का लड़का आपकी रोजमर्रा की जिंदगी को सकारात्मक ऊर्जा से भरकर रखता है. लाइफ में आनेवाली हर उलझन को ये चेहरे पर मुस्कान रखकर ही खत्म करते हैं. सभी राशियों में इस राशि के लड़कों को ज्ञान पिपासा सबसे अधिक होती है. इन्हें दुनिया घूमना पसंद होता है और ये ज्यादा से ज्यादा चीजों के बारे में जानना चाहते हैं. इस राशि के लड़कों के साथ डील करना हर लड़की के बस की बात नहीं होती. इन्हें बेहतरीन बौद्धिक स्तर पसंद आता है. ये अपने रिश्ते को लेकर ईमादार रहते हैं.

मकर:

इस राशि के लड़के आमतौर पर परंपरावादी होते हैं. सामाजिक और धार्मिक विश्वासों के तहत ये अपने रिश्ते से जुड़ी जिम्मेदारियों को बखूबी समझते और निभाते हैं. अपने अंदर छुपे हुए रोमांस के ये बहुत ही क्रिऐटिव अंदाज में पार्टनर से जताते हैं. अपने काम की तरह ही रिश्ते और फैमिली लाइफ में इन्हें मैनेजमेंट बहुत पसंद होता है. अगर इस राशि के लड़के के साथ आप रिश्ते में बंधना चाहती हैं तो देर न करें, ये लड़का इस दुनिया के अंत तक आपके साथ खड़ा रहेगा.

कुंभ:

इस राशि के लड़के अपनी पसंद-नापसंद को लेकर एकदम क्लियर होते हैं. बहुत ही प्रैक्टिकल तरीके से ये जीवन की उलझनों को दूर करते हैं. ये प्यार में किसी के लिए खुद को बदलना नहीं चाहते, इनकी चाहत होती है कि इनकी पार्टनर इन्हें वैसे ही पसंद करे, जैसे ये हैं. आमतौर पर इस राशि के लड़के बेहद विनम्र, खुले मिजाज़ के और विश्वसनीय होते हैं. अगर इस राशि का लड़का आपके जीवन मं है तो हो सकता है आप उसके व्यवहार को लेकर कई बार कंफ्यूज होती हों, लेकिन एक बार आप उसके उद्देश्य को समझ लेंगी तो आपको अहसास हो जाएगा कि आप सुरक्षित रिश्ते में हैं.

मीन:

इस राशि का लड़का आपको भावनाओं से भरपूर रिश्ता दे सकता है. इनका साथ किसी ताज़ी हवा के झोंके सरीखा होता है. ये अपनी पार्टनर की भावनाओं के बहुत गहराई से समझते हैं और हर पल उसके सपोर्ट में खड़े रहते हैं. इस राशि के लड़कों की खासियत होती है कि इन्हें अपना स्पेस चाहिए होता है. साथ ही ये चाहते हैं कि इनकी पार्टनर इनकी इस जरूरत को समझे और इसका सम्मान करे. ये बहुत कल्पनाशील और अपनी साथी के जीवन में कम दखल देनेवाले होते हैं. इनके साथ रिश्ता जीवन का एक अच्छा अनुभव होता है.

साभार: श्री मां कामाख्या डॉट कॉम  

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।