राजस्थान के अलवर जिले में छात्रों के हौसलों की उड़ान को पंख लगाने के लिए सरकारी स्कूलों में नवाचार किए जा रहे हैं. यहां एक सरकारी स्कूल को एजुकेशन एक्सप्रेस ट्रेन का लुक दिया गया था, जो छात्रों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी और स्कूल में छात्रों की संख्या भी बढ़ गई थी. अब अलवर शहर से 16 किलोमीटर दूर इंदरगढ़ गांव में स्थित राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल में एजुकेशन एयरलाइंस के रुप में स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम स्थापित किया गया है. इसमें एक साथ 50 बच्चे डिजीटल पढ़ाई कर रहे हैं. राजकीय आदर्श सीनियर माध्यमिक विद्यालय में बने इस हवाई जहाज नुमा क्लास रूम का नाम इन्द्र विमान रखा गया है.

इस एजुकेशन एयरलाइंस को अलवर के सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर राजेश लवानिया ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से बनाया है. जमीन से 7 फ़ीट ऊंचाई पर यह एयरलाइंस 3 पहियों के रूप में बनाये पिलर्स पर खड़ा है. इसकी ऊंचाई करीब 19 फ़ीट और लंबाई करीब 40 फ़ीट है. देखने पर कोई भी यह यकीन नही कर पाता है कि यह कंक्रीट, सीमेंट, बजरी और ईंट से बनाया गया है.

यह अपनी तरह का देश का पहला नवाचार बताया जा रहा है. हर क्लास के बच्चों को बारी-बारी से इस स्मार्ट क्लासरूम में पढ़ने का मौका मिलता है. राजकीय आदर्श सीनियर माध्यमिक विद्यालय में बने इस मॉडल क्लास में हवाई जहाज की तरह सीटें लगाई गई हैं. साथ ही एलईडी व प्रोजेक्टर भी लगाया गया है.

इसमें चढऩे के लिए सीढिय़ों के साथ दोनों तरफ दरवाजे हैं. इसे अंदर व बाहर से पूरी तरह हवाई जहाज का कलर व डिजाइन दिया गया है जिस पर एजुकेशन एयरलाइन लिखा गया है.

इंद्र गढ़ का एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से यह स्कूल अब सेल्फी प्वाइंट बन गया है. निजी स्कूलों के छात्र-छात्राएं भी इस सरकारी स्कूल को देखने के लिए आ रहे हैं. बड़ी संख्या में छात्र और परिजनों ने अगले सत्र में एडमिशन करवाने के लिए अभी से स्कूल में संपर्क साधना शुरू कर दिया है.

इस मॉडल स्कूल को बनवाने का खर्चा समाजसेवी संस्था सहगल फाउंडेशन ने उठाया है. इसके चारों तरफ लगे संकेताक पर जिले के प्रमुख दर्शनीय व ऐतिहासिक स्थलों की दूरी दर्शायी गई है. अनुमान है कि विद्यालय पर फाउंडेशन ने अब तक 45 लाख रुपए खर्च किए हैं.

स्कूल की प्रधानाचार्या पुष्पा मीणा ने बताया कि स्कूल का यह बदला हुआ स्वरूप बच्चों को खूब भा रहा है. उन्होंने कहा स्कूल में करीब 20 छात्रों ने एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से इसी साल बीच सत्र में एडमिशन लिया है. बड़ी संख्या में छात्र और परिजन यहां एडमिशन के लिए संपर्क कर रहे हैं. निजी स्कूलों के छात्र भी घूमने ओर पढ़ाई का माहौल देखने के लिए आ रहे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।