आपकी जीभ का रंग आपके हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताता है. यहां तक कि जीभ के रंग में थोड़ा-सा भी बदलाव भी बहुत कुछ कहता है. आपकी जीभ के रंग के लिए बहुत से कारक जिम्मेदार हैं. यहां हम आपको ऐसे ही फैक्ट्स के बारे में बता रहे हैं कि जीभ का कैसा रंग आपको लिए चिंता का विषय है. कुछ दवाएं भी आपकी जीभ का रंग कुछ समय के लिए बदल देती हैं लेकिन ये काफी कम समय के लिए होता है. जब भी आप ब्रश करते हैं और जीभ साफ करते हैं उस समय अपनी जीभ का रंग जरूर देखें.

अगर आप ध्यान दें तो आपको पता होना चाहिए कि एक हेल्दी जीभ का रंग लाइट पिंक होता है और इसपर लाइट वाइट कोटिंग भी बिल्कुल नॉर्मल होती है. जीभ का टेक्सचर थोड़ा धुंधला होना चाहिए. 

अगर आपकी जीभ का रंग सफेद है इसका मतलब यह है कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेटेड है और ओरल हाइजिन काफी खराब स्थिति में है. लेकिन अगर ये कोटिंग कॉटेज चीज की लेयर की तरह दिखती है तो इसका मतलब आपको लिकोप्लेकिया हो सकता है, जो कि स्मोकिंग की वजह से होता है. इसके अलावा सफेद जीभ फ्लू की वजह से भी होती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

अगर जीभ में पीलापन है इसका मतलब शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी है. जिसे आप आपनी डायट में बदलाव करके आसानी से ठीक कर सकते हैं. अगर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम में कोई समस्या है या आपको लिवर या पेट की कोई दिक्कत है तो ऐसे में जीभ पर पीली कोटिंग जम जाती है. लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.

अगर आप कैफीन लवर हैं तो आपकी जीभ ब्राउन हो सकती है, इसमें कोई आश्चर्य नहीं है. स्मोकिंग से भी जीभ का रंग ब्राउन हो जाता है. जो लोग काफी लंबे समय से स्मोक कर रहे हैं उनकी जीभ पर ब्राउन रंग की एक परमानेन्ट लेयर जम जाती है , इन्हें डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए.

अगर आप चेन स्मोकर या स्मोकिंग अडिक्टिव हैं तो आपकी जीभ पर बैक्टिरिया बनने लगता है, इससे आपकी जीभ काली हो जाती है. फॉलिक एसिड या विटमिन B-12 की कमी से आपकी जीभ अजीब तरीके से लाल हो जाती है. अगर आप आइने में करीब से देखें तो पता चलेगा कि जीभ पर लाल स्पॉट और मैप जैसे पैटर्न दिखेंगे. इसे जियोग्राफिक टंग कहते हैं.

नीली और पर्पल जीभ हार्ट से जुड़ी समस्याओं को दर्शाती हैं. जब आपका हार्ट ब्लड को ठीक से पंप नहीं करता या खून में ऑक्सिजन की कमी से जीभ का रंग नीला या पर्पल होता है. ऐसे में डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें.

ऐसी समस्याओं से बचने के लिए नियमित रूप से ब्रश करें और जीभ को अच्छी तरह से साफ करें ताकि जीभ के आसपास बैक्टिरिया न बनें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।