फिल्म का नाम : मोहल्ला अस्सी

डायरेक्टर: चंद्रप्रकाश द्विवेदी

स्टार कास्ट: सनी देओल, साक्षी तंवर, रवि किशन

अवधि: 2 घंटा

सर्टिफिकेट: A

रेटिंग: 2.5 स्टार

कहानीकार काशीनाथ सिंह की किताब काशी का अस्सी पर बेस्ड फिल्म मोहल्ला अस्सी का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्व‍िवेदी ने किया है. इस बार उन्होंने बनारस के अस्सी घाट के इर्द-गिर्द होने वाली घटनाओं पर कहानी बुनी है. वैसे यह फिल्म साल 2015 में रिलीज होने वाली थी, लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट की दखल की वजह से इस पर स्टे लग गया था और उसके पहले यह फिल्म ऑनलाइन लीक भी हो गई थी. अब लगभग 3 साल के बाद फिल्म रिलीज हुई है. फिल्म की कहानी दिलचस्प है और अगर ये 3-4 साल पहले रिलीज हो जाती तो शायद इसका प्रभाव ज्यादा पड़ता, किन्तु अभी यह काफी धूमिल सी नजर आती है.

चंद्रप्रकाश ने बनारस की यात्रा इस फिल्म के जरिये बखूबी कराई है. वहां के गली-मुहल्लों का एक फ्लेवर मिलता है. नुक्कड़ पर बैठकर होने वाली चर्चाओं और राजनीतिक मुद्दों की तरफ भी खुलकर बातचीत की गई है, साथ ही संस्कृति और धर्म से संबंधित बातों को भी अच्छे तरह से दर्शाया गया है.

कहानी- फिल्म की कहानी 1988 से 1998 के बीच के बनारस में दर्शायी गई है. बनारस का मोहल्ला अस्सी है, जहां के ब्राह्मणों की बस्ती में पांडेय ( सनी देओल ) अपनी पत्नी (साक्षी तंवर) और बच्चों के साथ रहते हैं. पांडेय का काम घाट पर बैठकर अपने जजमानों की कुंडली बनाना और संस्कृत की शिक्षा देना है. एक तरफ जहां चाय की टपरी पर राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा चलती है तो वहीं दूसरी तरफ टूरिस्ट गाइड कन्नी गुरु (रवि किशन) बनारस आए विदेशी सैलानियों को घुमाता है. इसी बीच राम मंदिर का मुद्दा, विदेशियों को किराए पर मकान देने जैसे कई मुद्दे सामने आते हैं.

सनी देओल एक ब्राह्मण के किरदार में अच्छा अभिनय करते नजर आते हैं, वहीँ रवि किशन की मौजूदगी आपके चेहरे पर मुस्कान जरूर लाती है, साक्षी तंवर ने बखूब अभिनय किया है. बाकी किरदारों का भी सहज अभिनय है. तमाम विवादों के बाद फिल्म को रिलीज करना अपने आप में बड़ा कदम है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।