लखनऊ. कप्तान रोहित शर्मा की विस्फोट पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दूसरे अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 71 रन से रौंदकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया. भारत के विशाल स्कोर (195) का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 124 रन ही बना पायी. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, बुमराह और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाये.

पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी कर रहे भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए. रोहित और शिखर धवन (43) ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है.

अपने करियर का चौथा शतक लगाने वाले रोहित ने 61 गेंदों पर आठ चौके और सात छक्के जबकि धवन ने 41 गेंदों पर तीन चौके लगाए. ऋषभ पंत ने पांच और लोकेश राहुल ने 14 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 26 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से फेबियान एलेन और खैरी पियर ने एक-एक विकेट लिए.

रोहित ने दिवाली से एक दिन पहले अटल इकाना स्टेडियम में चौके और छक्कों से धूमधड़ाका करके यहां मौजूद 50 हजार दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. उन्होंने दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और सात छक्के शामिल हैं.

उन्होंने शिखर धवन (41 गेंदों पर 43 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 123 रन जोड़े जबकि केएल राहुल (14 गेंदों पर नाबाद 26 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये केवल 28 गेंदों पर 62 रन की अटूट साझेदारी की. रोहित ने शुरू में सतर्कता बरती लेकिन जल्द ही अपने असली तेवर दिखाने शुरू कर दिये.

धवन ने कप्तान के साथ पूरी लय दिखायी और पहले दस ओवर में स्कोर 83 रन पर पहुंचा दिया. यह स्कोर तब बना जबकि ओशेन थामस ने पहला ओवर मेडन किया और पहले चार ओवर के बाद स्कोर 20 रन था. रोहित ने थामस को ही निशाना बनाया जो लगातार 145 किमी रफ्तार से गेंद कर रहे थे.

जब वह पारी का तीसरा ओवर करने के लिये आये तो रोहित की आंख जम चुकी थी. इस धाकड़ बल्लेबाज ने उनकी 149 किमी की रफ्तार वाली गेंद को छक्के के लिये भेजा जबकि धवन ने इसी ओवर में दो चौके जड़े. थामस के इस ओवर में 17 रन बने. इस छक्के से रोहित भारत की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

उन्होंने नियमित कप्तान विराट कोहली (2102) को पीछे छोड़ा. जब वह 24 रन पर थे तब खारी पियर ने रोहित को जीवनदान भी दिया. धवन ने भी 20वां रन बनाते ही इस प्रारूप में 1000 रन पूरे किये. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं. धवन को भी 28 रन के निजी योग पर कीमो पॉल ने जीवनदान दिया.

वह न सिर्फ सीधा कैच लेने में नाकाम रहे बल्कि गेंद को चौके के लिये जाने से भी नहीं रोक पाये. रोहित ने इस प्रारूप में 19वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया जो कि भारतीय रिकार्ड है. कोहली 18 बार ऐसा कारनामा कर चुके हैं.

रोहित अपने पूरे रंग में थे और भाग्य भी उनके साथ था. बायें हाथ के स्पिनर फेबियन एलेन पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद रोहित को फिर जीवनदान मिला. इस बार गेंदबाज ने ही उनका मुश्किल कैच छोड़ा. इसी ओवर में हालांकि निकोलस पूरण ने धवन का कैच लेने में गलती नहीं की जिन्होंने अपनी पारी में तीन चौके लगाये.

ऋषभ पंत (पांच) को ऊपरी क्रम में भेजा गया लेकिन वह फिर से नाकाम रहे और मिडविकेट पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे, लेकिन राहुल ने रोहित का अच्छा साथ देकर डेथ ओवरों में भी रन वर्षा जारी रखी.

रोहित ने पारी के आखिरी ओवर में विरोधी कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट पर लगातार तीन चौके और एक छक्का लगाया तथा इस बीच दूसरे चौके से इस प्रारूप में अपना चौथा शतक पूरा किया जो कि टी20 अंतरराष्ट्रीय में नया रिकार्ड है.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और के खलील अहमद.

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवाइट (कप्तान), शाई होप, शिमोन हेटमायर, कीरेन पोलार्ड, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरण, फैबियन एलन, कीमो पॉल, खारी पियरे और ओशेन थामस.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।