घर की रौनक को बढ़ाने के लिए लोग अपनी पसंद और नापसंद के हिसाब से रंगों का चुनाव करते हैं. हर कोई अपने घर को दूसरों से अलग दिखाना चाहता है, इसलिए वह नए-नए और यूनीक रंगों का इस्तेमाल करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि राशि के अनुसार घर में रंग करवाने से लोगों के जीवन पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है. दिवाली आने वाली है और आप अगर अपने घरों या ऑफिस में रंग-रोगन करवाना चाहते हैं तो इस बार राशि के हिसाब से रंग करवाएं. ऐसा करने से घर में खुशियां आएंगी और लक्ष्मी माता की कृपा आप पर बरसेगी. आइए जानते हैं किस राशि वाले को घर में कौन सा रंग करवाना चाहिए …  

मेषः इस राशि वाले लोग स्वाभाव से बहुत ज्यादा चंचल और उग्र होते हैं. इन राशि वालों को अपने घर में लाल, पीला, गुलाबी और ऑरेंज रंग करवाना चाहिए. इसी के साथ ही बेड कवर, चादर और परदे भी इन्हें रगों के लिए लगवाएं. इस तरह से घर सजाने से परिवार में सुख शांति बनी रहती है.

वृषभः राशि वाले लोगों को घर सजाने के लिए नीला और सफेद रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा घर की दीवारों को पीला, क्रीम या व्हाइट कलर करवाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

मिथुनः राशि वाले थोड़े उग्र और कठोर दिल वाले होते है. इसी कारण उनको अपने घर में लाइट ग्रीन, लाइट ब्लू, ऑरेंज और रेड रंग करवाने चाहिए. इन रंगों से घर सजाने से लड़ाई झगड़ा कम होता है.

कर्कः इस राशि के लोगों को सफेद, सिल्वर और क्रीम रंग करना शुभ रहता है. इस राशि वाले लोगों को उत्तर-पूर्व (ईशान कोण) दिशा के कोने में पानी का घड़ा या बहते हुए पानी का चित्र अवश्य लगाना चाहिए.

सिंहः इस राशि वाले लोग गुस्से वाले होते हैं. अपने गुस्से पर कंट्रोल पाने के लिए इनको घर में व्हाइट, सिल्वर और गोल्डन येलो रंग करवाना चाहिए.

कन्याः इस राशि वालों के लिए लाइट ग्रीन, लाइट ब्लू, पिंक, क्रीम और ऑरेंज कलर्स शुभ माने जाते है. इसी के साथ अगर कन्या राशि वाले घर के आगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो कई बीमारियों से बच सकते हैं.

तुलाः राशि वालों के लिए क्रीम, व्हाइट, लाइट येलो, पिंक व लाइट ब्लूय कलर्स करवाना अच्छा रहता है. इन रंगों को करवाने से घर में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती.

वृश्चिकः इस राशि के लोग प्रकृति प्रेमी, शांत होने के साथ ही प्रतिशोध की भावना रखने वाले होते हैं. इन लोगों रैड, लाइट येलो और ऑरेंज कलर का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए.

धनुः राशि वालों को घर सजाने के लिए पीले, लाल व ऑरेंज रंग का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. इससे परिवार में प्रेम व विश्वास बढ़ता है.

मकरः इस राशि वालों को जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए गहरा नीला रंग, हरा रंग, काला और भूरे रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. ये रंग मकर राशि वालों के लिए बेहद शुभ माना जाता है.

कुंभः इस राशि के लोग संवेदनशील व मेहनती होते हैं. घर को खूबसूरती से सजाने के लिए और घर परिवार में शांति रखने के लिए इस कुंभ राशि वालों को डार्क ब्लू, डार्क ग्रीन, ब्लैक व ब्राउन रंग का इस्तेमाल करना चाहिए.

मीनः इस राशि के लिए पीला, क्रीम व गोल्डन रंग शुभ है. इन रंगों का इस्तेमाल करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।