खबरंदाजी. एक और सर्वे आ गया जिस पर भरोसा करें तो राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है!

इस सर्वे का दिलचस्प सार यह है कि पीएम मोदी टीम के कप्तान- नरेन्द्रभाई मोदी ने तो अच्छा काम किया है, बावजूद इसके भाजपाई टीम राजस्थान विधानसभा चुनाव हार सकती है! अर्थात... कप्तान पीएम मोदी की सेंचुरी के बावजूद राजस्थान में भाजपाई टीम हार रही है?

राजस्थान में भाजपा सरकार बने या नहीं बने, केन्द्र में पीएम मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे? शायद... राजस्थान के 25 एमपी की जरूरत ही नहीं पड़े!

उधर, सर्वे की माने तो राजस्थान में सरकार तो कांग्रेस की बन सकती है, परन्तु कांग्रेस के कप्तान राहुल गांधी का पीएम बनना मुश्किल है?

आप भी इस प्री-पोल सर्वे, बोले तो... छाछ की चाय का आनंद लीजिए!

सर्वे की माने तो... राजस्थान में कांग्रेस को 200 में से 110-120 सीटें मिल सकती हैं तो सत्ताधारी भाजपा को 70-80 सीटें मिलने की संभावना है! 

पीएम पद की एक और दावेदार- मायावती की बीएसपी 1 से 3 सीट जीत सकती है, वहीं तीसरा मोर्चा समेत शेष दलों को 7-9 सीटें मिल सकती हंै!

चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा क्या होगा? इस सवाल के जवाब में 35 प्रतिशत लोगों ने बेरोजगारी को, 27 प्रतिशत लोगों ने विकास को, 15 प्रतिशत लोगों ने महंगाई को, 10 प्रतिशत लोगों ने लिंचिंग को, 6 प्रतिशत लोगों ने एससी-एसटी एक्ट को और 10 प्रतिशत लोगों ने राफेल को राजस्थान चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बताया?

बावजूद इसके, राजस्थान के 69 प्रतिशत लोग नरेन्द्र मोदी को फिर पीएम बनते देखना चाहते हैं, वहीं केवल 23 प्रतिशत लोगों ने कहा कि राहुल गांधी को पीएम बनना चाहिए! उम्मीद की जानी चाहिए कि अगले आम चुनाव तक यह धारणा कायम रहेगी? 

सर्वे में ऐसा लगता है कि केन्द्र सरकार ही प्रादेशिक सरकार पर भारी पड़ रही है! केंद्र और राज्य सरकार के कामकाज के सवाल पर 63 प्रतिशत लोगों का कहना है कि केंद्र सरकार ने अच्छा काम किया तो मात्र 25 प्रतिशत लोगों ने वसुंधरा राजे सरकार के काम को अच्छा कहा? यदि इसमें दम है तो यह पहला मौका होगा जब विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के नतीजे एकदम विपरित होंगे! 

वैसे तो सत्ता विरोधी लहर के चलते कई एमएलए की टिकट पर तलवार लटकी है, लेकिन सर्वे ने उस तलवार की धार भी बताई है? 

जब लोगों से अपने क्षेत्र में विधायकों द्वारा किए गए कार्य पर प्रतिक्रिया चाही गई तो 43.27 प्रतिशत लोग असंतुष्ट दिखे, वहीं 40.7 प्रतिशत लोग संतुष्ट हैं, मतलब... तकरीबन आधे उम्मीदवारों की टिकट कट सकते हैं!

सीएम वसुंधरा राजे के कामकाज के सवाल पर 48 प्रतिशत लोगों ने इसे खराब बताया, जबकि 35 प्रतिशत लोगों ने इसे अच्छा करार दिया? यही नहीं, वर्तमान सीएम राजे और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कामकाज के सवाल पर 31 प्रतिशत लोगों ने कहा कि- गहलोत ने अच्छा काम किया? जबकि 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वसुंधरा ने अच्छा काम किया, 10 प्रतिशत लोगों को दोनों का काम पसंद आया! 

जाहिर है, मुद्दे भले ही सारे केन्द्र से संबंधित हों, लेकिन सजा प्रादेशिक सरकार को मिलेगी? वसुंधरा राजे भले ही सीएम नहीं बन पाएं मगर नरेन्द्र मोदी पीएम बनेंगे!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।