ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की उन चुनिंदा अभिनेत्रियों में शामिल हैं जिन्होंने फिल्मों में अभिनेत्रियों के महज शो-पीस के तौर पर इस्तेमाल किये जाने की परंपरागत सोच को न सिर्फ बदला बल्कि बालीवुड को अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान भी दिलायी.

ऐश्वर्या राय का जन्म 01 नवंबर 1973 को मेंगलुरु में हुआ. कुछ वर्ष के बाद उनका परिवार मुंबई आ गया जहां उन्होंने अपनी प्रांरभिक शिक्षा पूरी की. बचपन में उनका रूझान वास्तुकार बनने की ओर था लेकिन बाद में उनका रूझान मॉलिंग इंडस्ट्री की ओर हो गया. वर्ष 1994 में ऐश्वर्या राय ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जहां उन्हें मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया.

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम पूरी दुनिया में लहराते हुये रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय सुंदरी बनी. इस प्रतियोगिता में उन्हें मिस फोटोजेनिक के खिताब से भी नवाजा गया प्रतियोगिता को जीतने के बाद ऐश्वर्या राय ने सामाजिक सरोकार से जुड़े कई क्षेत्रों में काम किया और इस दौरान उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ काम करने का मौका मिला.

वर्ष 1997 में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर की शुरूआत तमिल फिल्म “इरूअर” से की. इसी वर्ष उन्होंने बालीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ ‘और प्यार हो गया’ में काम किया. दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर विफल साबित हुयी. इसके बाद 1998 में ऐश्वर्या राय ने एस. शंकर की तमिल फिल्म ‘जीन्स’ में काम किया. इस फिल्म की व्यावसायिक सफलता के बाद ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री में कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गयी.

वर्ष 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म हम दिल दे चुके सनम ऐश्वर्या राय के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी. सलमान खान और अजय देवगन जैसे मंझे हुये सितारे की मौजूदगी में भी ऐश्वर्या ने फिल्म में ‘नंदिनी’ के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया. इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी. वर्ष 1999 में ही ऐश्वर्या राय को प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ‘ताल’ में काम करने का अवसर मिला. फिल्म में ऐश्वर्या ने एक ऐसी ग्रामीण लड़की ‘मानसी’ का किरदार निभाया जो पॉप सिंगर बनने का सपना देखा करती है. इस फिल्म ने खासकर अमरिका में टॉप 20 फिल्मों में अपना नाम दर्ज कराया. फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयीं.

वर्ष 2000 ऐश्वर्या राय के सिने करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ. इस वर्ष उनकी फिल्म ‘जोश’ प्रदर्शित हुयी जिसमें उन्होंने शाहरुख खान की बहन की भूमिका निभायी. इसके साथ ही ऐश्वर्या राय की ‘हमारा दिल आपके पास है’ और ‘मोहब्बतें ’जैसी कामयाब फिल्में भी प्रदर्शित हुयीं.वर्ष 2002 में ऐश्वर्या राय को शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के मशहूर उपन्यास ‘देवदास’ पर बनी फिल्म में काम करने का अवसर मिला. संजय लीला भंसाली इसी नाम से बनी फिल्म में ‘पारो’ के अपने किरदार से दर्शकों का दिल जीत लिया. इस फिल्म के लिये दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी. इस फिल्म को कांस फिल्म समारोह में विशेष स्क्रीनिंग के दौरान दिखाया गया.

वर्ष 2003 में ऐश्वर्या राय ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया और फिल्म ‘दिल का रिश्ता’ का निर्माण किया लेकिन यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल नहीं रही. वर्ष 2004 में ऐश्वर्या राय को गुरिन्दर चड्ढा की अंग्रेजी फिल्म ‘प्राइड एंड प्रीजुडिस” और राज कुमार संतोषी की फिल्म ‘खाकी’ में सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला. फिल्म में ऐश्वर्या राय ने अपने सिने करियर में पहली बार नेगेटिव किरदार निभाया जो सिने दर्शकों को काफी पसंद आया.

वर्ष 2004 ऐश्वर्या राय के सिने करियर का उपलब्धियों वाला वर्ष साबित हुआ. उस वर्ष उनके ऐश्वर्य को देखते हुये लंदन के सुप्रसिद्ध मैडम तुसाद म्यूजियम में उनका मोम का पुतला लगाया गया. इसी साल अमेरिका की सुप्रसिद्ध पत्रिका टाइम मैगजीन ने विश्व की 100 प्रभावशाली हस्तियों में ऐश्वर्या राय का नाम शामिल किया.वर्ष 2006 में ही ऐश्वर्या राय ने यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म धूम के सीक्वल ‘धूम-2’ में काम किया. इस फिल्म में उन्होंने ने एक बार फिर से नकारात्मक किरदार निभाया और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. वर्ष 2009 में फिल्म क्षेत्र में ऐश्वर्या राय के उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

अभिषेक बच्चन के साथ शादी के बाद अपने पारिवारिक दायित्व को देखते हुये ऐश्वर्या राय ने फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया. वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म ‘गुजारिश’ में काम करने के बाद ऐश्वर्या राय फिल्म इंडस्ट्री से दूर हो गयी. ऐश्वर्या राय ने वर्ष 2015 में प्रदर्शित फिल्म ‘जज्बा’ से इंडस्ट्री में कमबैक किया है. ऐश्वर्या राय की वर्ष 2016 सरबजीत और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ प्रदर्शित हुयी जिसमें उनके अभिनय को दर्शकों ने बेहद पसंद किया.ऐश्वर्या की इस वर्ष ‘फन्ने खान’ प्रदर्शित हुयी है. ऐश्वर्या फिल्म ‘गुलाब जामुन’में पति अभिषेक बच्चन के साथ काम करने जा रही हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।