पुणे. पुणे में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में भारत को 43 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 47.4 ओवर में 240 रनों पर ऑलआउट हो गई. इससे पहले जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली के बल्ले ने एक बार फिर रन उगले. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में लगातार तीसरी शतकीय पारी खेली. वह वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज हैं. रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कोहली ने 119 गेंदों में 107 रन बनाए.

कप्तान विराट कोहली (107 रन, 119 गेंदों में) का विकेट सैमुअल्स को मिला. वह बोल्ड हो गए. 220 के स्कोर पर भारत को सातवां झटका लगा. इसके साथ ही विराट ने करवा चौथ पर शतक मारकर अनुष्का को शानदार तोहफा दिया, लेकिन टीम इंडिया को हार मिली. विराट के आउट होते ही टीम को लक्ष्य तक पहुंचाने वाला कोई नहीं रहा. भुवनेश्वर कुमार (10) को रॉवमैन पॉवेल ने ओबेड मैक्कॉय की गेंद पर लपका. भारत को 215 रनों पर छठा झटका लगा.

उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का लगाया. उन्हें 42वें ओवर में मार्लन सैमुअल्स ने आउट किया. वह सैमुअल्स की अंदर आती हुई गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए. कोहली का वनडे क्रिकेट में यह 38वां शतक है. इससे पहले उन्होंने 63 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया था. उन्होंने पिछले दो वनडे मैचों में भी शानदार पारियां खेलीं हैं. पहले वनडे में कोहली ने  जहां 140 रन बनाए वहीं, दूसरे वनडे में उन्होंने नाबाद 157 रन की पारी खेली. 

धोनी ने एक बार फिर सस्ते में गंवाया विकेट

खराब फॉर्म से जूझ रहे महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे. वह 11 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए.  धोनी ने ऐसे वक्त में अपना विकेट गंवाया जब टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी. वह 194 के स्कोर  पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उन्हें मेहमान टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने 36वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई. उन्होंने होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप को थमा दिया. पिछले मैच में धोनी ने 20 रन बनाए थे.

फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए ऋषभ पंत

पिछले मैच में जल्द पवेलियन लौटने वाले ऋषभ पंत से टीम को बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह फिर टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाए. पंत 18 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें 32वें ओवर में एश्ले नर्स ने आउट किया. वह एश्ले की गेंद पर चूक गए और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर शाई होप के हाथों में चली गई. पंत ने दूसरे वनडे में सिर्फ 17 रन बनाए थे.

जल्द पवेलियन लौटे अंबाती रायुडू

भारत को तीसरा झटका अंबाती रायुडू के रूप में लगा. वह 27 गेंदों में 22 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके जड़े. रायुडू 135 के स्कोर पर पवेलियन लौटे. उन्हें 26वें ओवर की चौथी गेंद पर ओबेड मेकॉय ने अपना शिकार बनाया. वह मेकॉय की गेंद को रोकना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले से लगने के बाद विकेटों में घुस गई. रायुडू ने तीसरे विकेट के लिए कोहली के साथ तेजी से रन बटोरे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 47 रन की पार्टनरशिप की. रायुडू ने पिछले मैच में 73 रन की पारी खेली थी.

भारत की दूसरे विकेट के लिए अहम साझेदारी

खराब शुरुआत के बाद भारत ने दूसरे विकेट के लिए अहम साझेदारी की. शिखर धवन और विराट कोहली ने 79 रन जोड़े. हालांकि, यह साझेदारी टीम को 100 रन के पार पहुंचाने में कामयाब नहीं हो सकी. इस साझेदारी को एश्ले नर्स ने धवन को आउट कर तोड़ा. धवन 88 के स्कोर पर आउट हुए. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।