यह हम सभी जानते हैं कि करवा चौथ का त्योहार बहुत ही महान पर्व माना जाता है. इस खास दिन सभी महिलाएं अपने-अपने साजन के लिए सजती है… संवरती है. खूबसूरत दिखने के लिए सभी स्त्रियां साड़ी, बिंदी, चूड़ियां, नथ, पायल आदि सभी को धारण करती हैं और अपने पति की लंबी आयु की भगवान से प्रार्थना करती हैं.

बता दें कि करवा चौथ का यह खास व्रत सिर्फ सुहागन स्त्रियां ही नहीं बल्कि कुंवारी लड़कियां भी करती हैं. क्या आप भी इस करवा चौथ अपने त्योहार का मजा दोगुना करना चाहती हैं तो तैयार हो जाइए और आगे जानिए कि कैसे आप अपना व्रत बना सकती है स्पेशल.

अपनी राशि के हिसाब से कपड़े के रंगों का चुनाव कर आप इस करवा चौथ अपनी सारी मनोकामनाएं पूरी कर सकती है, 

आइए जानते हैं राशि अनुसार कौन सा रंग है आपके लिए शुभ–

मेष राशि

अगर आपकी मेष राशि है और आप करवा चौथ करने जा रही हैं तो याद से पूजा के समय लाल और गोल्डन रंग के कपड़े ही पहनकर पूजा करें. ऐसा करने से आपको अच्छा फल प्राप्त होगा.

वृष राशि

वहीं, वृष राशि की महिलाओं के लिए इस करवा चौथ शुभ रंग सिल्वर और लाल होगा. इन दो विशेष रंग के कपड़े पहनकर अगर आप पूजा करती हैं तो आपके जीवन में पति के प्यार में कभी कमी नहीं आएगी.

मिथुन राशि

दूसरी ओर अगर आपकी राशि मिथुन है तो आपके लिए हरे रंग की साड़ी और हरे-लाल रंग की चूड़ियां पहनकर चांद का दीदार करना बहुत शुभ माना जाएगा. बता दें कि ऐसा करने से आपके पति की आयु लंबी होगी.

• कर्क राशि

यही नहीं, कर्क राशि की महिलाएं अगर इस करवा चौथ लाल या फिर सफेद रंग की साड़ी के साथ रंग-बिरंगी चूडि़यां पहनकर पूजा करती हैं तो आपकी सारी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होंगी. इसके अलावा अगर आप भगवान के भोग में भी सफेद बर्फी का उपयोग करती हैं तो आपको अपने पति का दोगुना प्यार ज़रूर से मिलेगा.

सिंह राशि

बात अगर सिंह राशि की महिलाओं की करें तो उनके पास कई विकल्प मौजूद हैं. यह महिलाएं लाल, संतरी, गुलाबी और गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर पूजा कर अपनी सारी इच्छाएं पूरी कर सकती हैं. जान लें कि ऐसा करने से भगवान उन पर जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे और पति व पत्नी के बीच हमेशा प्यार बनाएं रखेंगे.

कन्या राशि

कन्या राशि वाली महिलाओं को लाल-हरी या फिर गोल्डन कलर की साड़ी पहनना उचित होगा क्योंकि ऐसा करने से उनके दाम्पत्ति जीवन में मधुरता और बढ़ जाएगी.

तुला राशि

ध्यान रहें कि तुला राशि की महिलाओं को इस साल पूजा करते समय लाल, सिल्वर-गोल्डन रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए, क्योंकि इस रंग के कपड़े उनके लिए बेहद शुभ हो सकते हैं. ऐसा करने से उनको पति का साथ और प्यार दोनों हमेशा प्राप्त होगा.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि की महिलाओं को लाल, मैरून या फिर गोल्डन रंग की साड़ी का चुनाव करना चाहिए, क्योंकि इन रंगों की साड़ी पहनकर पूजा अगर वह करती हैं तो पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ जाएगा.

धनु राशि

बता दें कि धनु राशि की महिलाएं पीले या फिर आसमानी रंग के कपड़े पहनकर पति की लंबी उम्र की कामना कर सकती है, तो भगवान उन पर प्रसन्न हो जाएंगे.

मकर राशि

करवा चौथ के शुभ अवसर पर मकर राशि की महिलाओं के लिए सबसे शुभ रंग है इलेक्ट्रिक ब्लू. याद रखें कि इस रंग के कपड़े पहनकर चांद की पूजा करने से आपकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है.

कुंभ राशि

वहीं, कुंभ राशि की महिलाओं को नेवी ब्लू या फिर सिल्वर कलर के कपड़े पहनकर पूजा करना चाहिए. बता दें कि ऐसा करने से उनके गृहस्थ जीवन में हमेशा सुख शांति बनी रहेगी और पति-पत्नी के बीच प्यार भी बढ़ेगा.

मीन राशि

यही नहीं, मीन राशि की महिलाओं को लाल रंग, गोल्डन कलर या फिर दोनों मिक्स कलर के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाएगा. जान लें कि ऐसा करने से वह अखंड सौभाग्यवती बनी रहेंगी.

साभार: वेद संसार 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।