बूढ़ो से लेकर दूल्हे तक पान खाना किसे पसंद नही होता खासकर मीठे पान का स्वाद तो लगभग सभी जानते है. लेकिन महाराष्ट्र के औरंगाबाद में ऐसा पान बिकता है जिसे शादी-शुदा लोग ज्यादा खरीदने जाते है. और उस पान की कीमत हजारो में होती है ऐसा कहा जाता है कि इस पान को खाने से कपल्स यानि शादी शुदा जोड़े में प्यारा बढ़ता है. साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस पान का असर दो दिन तक रहता है.

यह पान आपको रंगीन पैकेट्स में दिया जाता है. यह पान अलग-अलग प्रकार से भी बनाया जाता है. महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए यह पान अलग अलग अलग तरीके से बनाया जाता है. पुरूष वाले पान में मस्क, अगर का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरह के तरल पदार्थ है. इनकी खुशबू बहुत ही शानदार होती है. यह तरल पदार्थ पश्चिम बंगाल में पाए जाते हैं. अगर हम बात करें इनकी कीमत के बारे में तो इनकी की कीमत लाखों रुपए किलों में होती है.

कोहिनूर पान

ये तरल खुशबू वाले पदार्थ हैं जो पश्चिम बंगाल में खूब पाए जाते हैं. खास बात तो इस पान को हमारें देश के लोग ही नहीं बल्कि कुवैत, साउदी अरब और दुबई जैसे देशों के लोग भी खाना पसंद करते हैं. 

जहां ये पान बिकता है उसका नाम है, तारा पान भंडार . ये महाराष्ट्र के औरंगाबाद में है यहाँ पर पान के नाम है ‘कपल पान’ और ‘कोहिनूर पान’ जो कि तीन हजार से लेकर सात हजार रुपये तक बिकते है. 

इस दुकान के मालिक मोहम्मद सरफुद्दीन सिद्दीकी का कहना है कि उनकी दुकान पर सबसे ज्यादा मांग ‘कपल पान’ की होती है उसी के लिए लोगो की काफी भीड़ लगी रहती है .

‘कपल पान’ और ‘कोहिनूर पान’ नए शादी-शुदा जोड़े खाते है. शादी की पहली रात यानी सुहागरात को शादी शुदा जोड़े इस पान को खा कर अपनी ताकत को बढ़ा सकते हैं. इस पान को अन्य पान की तरह बार-बार थूकना नहीं पड़ता इसे चबाकर पूरा खाया जाता है . यह पान बेहद खास होता है इसमें कई चीजें मिलाई जाती है जिस कारण यह इतना महंगा बिकता है.मोहम्मद सरफुद्दीन सिद्दीकी इसमें मसलन, मस्क, केसर, जाफरान, गुलाब की पंखुड़ियां मिलाकर पान को तैयार करते है. 

कोहिनूर पान

उन्होंने बताया कि मस्क 70 लाख रुपये किलो, केसर दो लाख रुपये किलो, अगर बंगाल से आता है, उसकी कीमत छह लाख रुपये किलो है.जाफरान की कीमत पांच-छह लाख रुपये है. गुलाब की पंखुडियों के दाम 80 हजार रुपये किलो है. इसके साथ ही बहुत सारे ऐसी चीजों का इस्तेमाल इसे बनाने में किया जाता है. उनकी मानें तो इस पान की रेसिपी उनकी मां की है. सबसे खास बात स्त्री और पुरुष दोनों के अलग होते है. पान यहाँ स्त्री और पुरुष दोनों के लिए अलग सेक्शन बने होते हैं. और एक इत्र का भी सेक्शन भी है. मोहम्मद सरफुद्दीन सिद्दीकी के इस पान भंडार को कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।