हर कोई यूरोप, लंदन, पेरिस या वेनिस घूमना चाहता है लेकिन भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां आप विदेश जैसा ही मजा ले सकते हैं. इन अनोखी जगहें पर घूमने के बार आपका विदेश जाने का भी मन नहीं करेगा. 

1. अहमदनगर, निगहोज पॉटहोल्‍स

पूणे-अहमदाबाद रोड के पास मौजूद यह टूरिस्ट प्वॉइंट देखने के बाद आपका मन कहीं और जाने को नहीं करेगा. यहां मौजूद कुकड़ी नदी पर बने नेचुरल पॉटहॉल्‍स की खूबसूरती देखने लायक है. इसके अलावा बसाल्‍ट रॉक्‍स पर बने कर्व्‍स और बीच से बहता पानी का नजारा भी बहुत लाजवाब है.

2. उदुपी, मारावंथे

अगर आप कर्नाटक एक्‍सप्‍लोर करना चाहते हैं तो आपको उदुपी जरूर जाना चाहिए. यहां आप विशाल अरब सागर, हिल प्वॉइंट्स और सुपरनिका नदी में बोटिंग का मजा ले सकते हैं.

3. असम, मजुली

असम में मौजूद मजुली शहर के खूबसूरत नजारे भी आपका मन मोह लेंगे. ब्रह्मापुत्रा नदी के एकदम बीचों बीच बने इस आइलैंड में आप हरे-भरे पहाड़, साफ पानी के झारनों और चाय के बागानों को देख सकते हैं. इसके अलावा यहां आपको देशी-विदेशी पक्षियों की लाखों प्रजाती देखने को मिलेगी.

4. जामनगर, नरारा मरीन नैशनल पार्क

गुजरात के जामनगर स्थित नरारा मरीन नैशनल पार्क में एक बेहद अद्भुत नजारा देखने को मिलता है. गल्‍फ ऑफ कच्‍छ के पास मौजूद इस पार्क में सी कोरल पानी की सतह पर ही दिख जाते हैं. इसके साथ ही यहां पर खूबसूरत समुद्री जीवों को भी देखा जा सकता है.

5. जबलपुर, भेड़ाघाट

आपने संगमरमर से बनी इमारतें तो बहुत देखी होंगी लेकिन यहां आपको संगमरमर के सफेद चमकते पहाड़ देखने को मिलेंगे. इसके अलावा यहां एक धुआंधार वॉटर फॉल भी है, जिसे देखकर आप मन भी खुश हो जाएगा. आप चाहें तो संगमरमर के पहाड़ों के बीच से बहती नर्मदा नदी में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।