नई दिल्ली. इथोपिया के धावकों एंडमलाक बेलिहु और जेमेचू त्शाय ने एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन में अपना दबदबा कायम करते हुए रविवार को क्रमशः पुरुष और महिला वर्ग के खिताब जीत लिए. दोनों वर्गों में एलीट विजेताओं को 27-27 हजार डॉलर की पुरस्कार राशि मिली. राजधानी के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से हुई 21.097 किलोमीटर की एलीट क्लास रेस को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने हरी झंडी दिखाई. हाफ मैराथन में कुल 12060 धावकों ने हिस्सा लिया. इस अवसर पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी मौजूद थे.

पुरुष वर्ग में इथोपिया के एंडमलाक बेलिहु ने बाजी मारी. लेकिन वह कोर्स रिकॉर्ड तोड़ने से 12 सेकेंड के मामूली अंतर से चूक गए. उन्होंने 59.17 मिनट का समय निकाला. पुरुष वर्ग में कोर्स रिकॉर्ड 59.06 मिनट का था. इथोपिया के एमदेवर्क वालेलेगन ने 59.21 मिनट के साथ दूसरा और केन्या के डेनियल किपचुंबा ने 59.48 मिनट के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. इथोपिया की ही जेमेचू त्शाय ने एक घंटा 06 मिनट 50 सेकेंड का समय निकाल कर नया कोर्स रिकॉर्ड बनाते हुए महिला एलीट वर्ग का खिताब जीता. उन्हें कोर्स रिकॉर्ड बनाने के लिए 10 हजार डॉलर का अतिरिक्त बोनस दिया गया. जेमेचू को पेसमेकर के साथ दौड़ने का पूरा फायदा मिला और उन्होंने लगातार गति बनाये रखते हुए नया कोर्स रिकॉर्ड बना दिया.

महिला वर्ग में केन्या की जोयसीलिन जेप्कोसगई को एक घंटा 06 मिनट 56 सेकेंड के समय के साथ दूसरा और इथोपिया की जेनेबा यिमर को एक घंटा 06 मिनट 59 सेकेंड के समय के साथ तीसरा स्थान मिला. ओवरआल विजेताओं में दूसरे स्थान के लिए 20-20 हजार डॉलर और तीसरे स्थान के लिए 13-13 हजार डॉलर दिए गए. भारतीय पुरुषों में अभिषेक पाल विजेता रहे जबकि महिलाओं में संजीवनी जाधव ने बाजी मारी. भारतीय विजेताओं को चार-चार लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिली. अभिषेक की ओवरआल पोजीशन 12वीं और संजीवनी की 10वीं पोजीशन रही. अभिषेक ने एक घंटा 04 मिनट 13 सेकेंड के समय में दौड़ पूरी की. संजीवनी एक घंटा 13 मिनट 58 सेकेंड में दौड़ पूरी करके भारतीय महिला विजेता बनीं.

एलीट पुरुष वर्ग के विजेता बेलिहु पिछले साल दूसरे स्थान पर रहे थे लेकिन इस बार उन्होंने शानदार अंदाज में जीत हासिल की.उन्होंने जीत के बाद कहा कि वह इस बार रेस जीतने के लिए पूरी तरह तैयार थे. यदि उन्हें अंतिम एक किलोमीटर में थोड़ी सी भी चुनौती मिलती तो वह भी कोर्स रिकॉर्ड तोड़ सकते थे. बेलिहु ने फिनिश लाइन तक पहुंचते-पहुंचते काफी बढ़त बना ली थी और उन्होंने आराम से जीत अपने नाम की. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोडस और पांच बार की विश्व चैंपियन सान्या रिचर्ड्स रॉस ने रेस के बाद विजेताओं को पुरस्कृत किया. हाफ मैराथन के अलावा ओपन 10 किलोमीटर दौड़ में 4863 धावक, ग्रेट दिल्ली रन में 16025 धावक, सीनियर सिटीजन दौड़ में 1140 धावक, चैंपियंस विद डिसएबिलिटी में 488 और पुलिस कप में 105 धावक दौड़े और एक बार फिर दिल्ली हाफ मैराथन के रंग में रंग गयी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।