एक जमाना था जब लड़कियां नोज पियर्सिंग से डरती थीं. यह भारतीय संस्कार का एक अहम हिस्सा भी है. जहां लड़कियां ईयर और नोज पियर्सिंग दोनों करती हैं. वहीं आज कल तो पुरुष भी फैशन के चक्कर में एक कान या दोनों कान पियर्सिंग से पीछे नहीं हटते. आज नोज पियर्सिंग की वहीं परंपरा फैशन में तब्दील होती जा रही है. अब लड़कियों की डिमांड पर नोज पियर्सिंग के फैशन ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है. अब लड़कियां अपनी नोज पियर्सिंग से डरती नहीं हैं. नोज पियर्सिंग आज के ज़माने में एक तरह का स्टाइल बन चुका है. हालांकि ज़्यादातर पूर्वी एशिया के देशों में नाक छिंदवाना उनकी परंपरा और संस्कृति का प्रतीक माना जाता है, लेकिन आज की दुनिया में ये एक फैशन स्टेटमेंट भी है.

बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस भी इस फैशन को काफी पसंद कर रही हैं. हाल ही में फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के कैरेक्टर में फिट बैठने के लिए आमिर खान ने भी नोज पियर्सिंग कराई है. इस फैशन का क्रेज बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है. अगर आप भी इस फैशन को अपनाना चाहती हैं तो उससे पहले अपको इसके बारे में कुछ सावधानियां पढ़ लेनी चाहिए. नाक में अंगुली डालने से पहले को हाथों को अच्छी तरह से धोना ना भूलें.नाक छिदवाने के बाद अकसर कपड़ा पहनते वक्त नाक में लग जाता है, इसलिए ध्यान से कपड़ा पहने और नाक पर किसी प्रकार की रगड़ न लगने दें. सर्दी के दिनों में नाक रोजाना साफ करें, नहीं तो इंफेक्शन हो सकता है.

मार्केट में आजकल कई तरह की फैशनेबल रिंग्स उपल्ब्ध हैं, जिन्हें खरीदने से पहले आप ध्यान रखें कि कौन सा मेटल आपको सूट करता है. नाक छिदवाने के शुरुआती दिनों में आर्टिफिशल नोज रिंग ना पहनने, इससे आपको इंफेक्शन हो सकता है. पियर्सिंग के आस-पास सूजन और दर्द की शिकायत लगे तो ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.नोज पियर्सिंग कराने से पहले पूरा मन बना ले कि आप इसका दर्द सह सकती हैं या नहीं.नोज पियर्सिंग के बाद उसे लंबे समय तक खुला न छोड़े, ऐसा करने से छेद की हुई जगह भर जाती है. पियर्सिंग करवाने से पहले ऐसे पियर्सर का चयन करें जो क्लीन तरीके से पियर्सिंग कर सकें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।