पलपल संवाददाता, जबलपुर. गणेश उत्सव और मोहर्रम के मद्देनजर आयोजित शांति समिति की बैठक में आने वाले सभी त्यौहारों को शहर की गौरवशाली परपंरा और गंगा-जमुनी तहजीब के मुताबिक शांति सद्भाव और आपसी भाईचारे के साथ मनाने की अपील शहरवासियों से की गई है कलेक्टर श्रीमती छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में त्यौहारों के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की गई तथा व्यवस्थाओं को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये . 

कलेक्टर श्रीमती भारद्वाज ने बैठक को संबोधित करते हुए त्यौहारों के दौरान सड़क, बिजली, पानी से लेकर यातायात एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों का भरोसा शांति समिति के सदस्यों को दिया. उन्होंने आयोजन स्थल, पण्डालों, विसर्जन जुलूस वाले मार्गों की मरम्मत के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये. कलेक्टर ने शांति समिति के सदस्यों के सुझाव पर सहमति व्यक्त करते हुए नगर निगम अधिकारियों से कहा कि विसर्जन जुलूस के मार्गों के गड्ढे पक्के तौर पर भरे जायें.

उन्होंने त्यौहारों के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की पूर्व सूचना प्रशासन को देने का तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल की पूर्व अनुमति प्राप्त करने का आग्रह भी बैठक में किया . 

श्रीमती भारद्वाज ने शांति समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि त्यौहारों के दौरान प्रशासन के अधिकारियों से सतत संपर्क में रहे तथा ऐसी हर छोटी.बड़ी गतिविधियों की जानकारी तत्काल प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों को दें जिनसे शांति भंग होने की थोड़ी.सी भी आशंका हो .   उन्होंने कानून व्यवस्था बनाये रखने में भी प्रशासन को सहयोग प्रदान करने की अपील भी की. श्रीमती भारद्वाज ने इस मौके पर थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठक आयोजित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये. 

कलेक्टर ने इस मौके पर विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा है कि त्यौहारों के दौरान की जाने वाली विद्युत साज.सज्जा में बिजली के खुले तारों का उपयोग बिल्कुल न हो यह सुनिश्चित करें ताकि जान.माल को किसी तरह का खतरा न हो . उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को आयोजन समितियों को अस्थाई विद्युत कनेक्शन प्रदान करने के लिए सुरक्षा निधि के नाम पर ली जाने वाली राशि को न्यूनतम रखने और त्यौहारों के बाद जमा की गई राशि की वापसी की समय.सीमा तय करने के निर्देश भी दिये . 

विसर्जन कुण्ड में हो मूर्तियों का विसर्जन-

कलेक्टर ने शांति समिति की बैठक के माध्यम से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन इसके लिए बनाये गये विसर्जन कुण्डों में ही करने की अपील शहरवासियों एवं गणेश उत्सव समितियों से की. उन्होंने कहा कि सभी शहरवासियों का यह दायित्व है कि माँ नर्मदा को प्रदूषण से बचाने के लिए प्रतिमाओं का विसर्जन चिन्हित कुण्डों एवं तालाबों से किया जाये. कलेक्टर ने बताया कि प्रतिमायें मिट्टी की बने इनमें पीओपी और हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल न हो इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आकस्मिक जांच की कार्यवाही भी की गई है . 

न हो जबरन चंदा वसूली-

बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करनेए जबरन चंदा वसूली पर रोक लगाने, विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त संख्या में गोताखोर तैनात करनेए खुले में शराब पीने वालों पर कार्यवाही करनेए विवादित अथवा राजनैतिक विषयों पर झांकियां निकालने की अनुमति न देने, अठारह सितंबर को राजा शंकरशाह-रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस को देखते हुए जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के सुझाव दिये . 

बैठक में ये रहे उपस्थित-

बैठक में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष एसके मुद्दीन, पुलिस अधीक्षक अमित सिंहए अपर कलेक्टर डॉ फटिंग राहुल हरिदास एवं वीपी द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी एवं राजेश तिवारी, अपर आयुक्त नगर निगम जीएस नागेश, पूर्व मंत्री चन्द्रकुमार भानोट, भूरे पहलवान, आलोक मिश्रा, मुकेश राठौर, सन्मति सैनी, हाजी मकबूल अहमद रजवी, शरद काबरा, शरण चौधरी, विनय सक्सेना, कदीर सोनी, सरदार अली कादरी, ताहिर खान, मनीष चाल्र्स, प्रहलाद श्रीवास्तव, रवीन्द्र श्रीवास्तव, मुबारक कादरी, शाबान मंसूरी, अमोलक सिंह माखीजा एवं समिति के अन्य अशासकीय एवं शासकीय सदस्य मौजूद थे . 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।