पलपल संवाददाता, जबलपुर. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां 20 करोड़ 38 लाख रूपए की लागत से बनने वाले मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के निर्माण कार्य का समारोहपूर्वक शुभारंभ किया. वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने विधिवत् पूजन कर शिलापट्ट का अनावरण किया.

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि जबलपुर में आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के निर्माण की शुरूआत प्रसन्नता का क्षण है. उन्होंने कहा कि बच्चों, बुजुर्गों और निर्धनों को चिकित्सा की बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार ईमानदार प्रयास कर रही है. चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश निरन्तर आगे बढ़ रहा है और निश्चित रूप से इसका फायदा प्रदेश की जनता को मिलेगा.

कार्यक्रम के आरंभ में कुलपति डॉ आरएस शर्मा ने राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को तुलसी का पौधा भेंटकर उनका स्वागत किया. उन्होंने अतिथियों के सम्मान में स्वागत भाषण भी दिया. इस मौके पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने मेडिकल यूनिवर्सिटी के दन्त चिकित्सा संकाय द्वारा तैयार जर्नल ऑफ डेंटिस्ट्री का विमोचन भी किया.

सकारात्मक बदलाव लाने सरकार प्रतिबद्ध-सीएम

इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के चिकित्सा परिदृश्य में और अधिक सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि ऐलोपैथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद व यूनानी चिकित्सा पद्धतियां एक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध करने के मकसद से संस्कारधानी में मध्यप्रदेश मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना का निर्णय लिया गया था. श्री चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि मेडिकल यूनिवर्सिटी में ऐलोपैथी के साथ-साथ आयुर्वेद तथा अन्य चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा देने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएं.

अस्वच्छता के चलते होती है बीमारियां-राज्यपाल

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि ज्यादातर बीमारियां अस्वच्छता के चलते ही पैदा होती हैं. हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम अपने परिवेश की स्वच्छता सुनिश्चित करें ताकि बीमारियां होने की स्थिति ही उत्पन्न न हो. उन्होंने प्राइमरी स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के दंत, नेत्र व रक्त परीक्षण की व्यवस्था की जाना बच्चों के बचपन को स्वस्थ रखने की दृष्टि से अहम् होगा. राज्यपाल ने बेटियों के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने के खतरे से भी खबरदार किया. उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि बेटियों के माता-पिता को बुलाकर उन्हें उपयुक्त आहार के बारे में जानकारी दी जाए. श्रीमती पटेल ने इस बात पर जोर दिया कि परिवार की देख-रेख भी बच्चों में बीमारियों में कमी लाने में महत्वपूर्ण सिद्ध होगी.

तीन विश्वविद्यालय की सौगात भाजपा ने दी- सांसद

इस मौके पर सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि चिकित्सा संसार में सेवा का सबसे बड़ा माध्यम है और डॉक्टर ही ऐसा व्यक्तित्व होता है जिसे भगवान की उपमा दी जाती है. उन्होंने कहा कि जबलपुर देश के उन गिने-चुने शहरों में से एक है जहां पांच विश्वविद्यालय संचालित हैं. इनमें से तीन विश्वविद्यालयों की सौगात देने का श्रेय मुख्यमंत्री श्री चौहान को है. इनमें प्रदेश की प्रथम मेडिकल यूनिवर्सिटी भी शामिल है.

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित-

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शरद जैन, विधायक अंचल सोनकर, सुशील तिवारी इंदु, प्रतिभा सिंह, नंदिनी मरावी व अशोक रोहाणी, महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, पूर्व मंत्री अजय विश्नोई व हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू तथा भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष अभिलाष पाण्डे उपस्थित थे. इस दौरान अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा आरएस जुलानिया तथा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय तथा नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति एवं आयुक्त चिकित्सा शिक्षा शिवशेखर शुक्ला भी मौजूद थे.

काले झंडे दिखाने पहुंचे सवर्ण गिरफ्तार-

आरक्षण को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई बयानबाजी को लेकर सवर्ण वर्ग आक्रोशित है, 6 सितम्बर को बंद में सवर्ण ने अपना विरोध जताया है. आज सीएम शिवराजसिंह के आगमन की खबर के बाद ब्राहम्ण समाज के कई लोग गढ़ा रोड पर पहुंचकर प्रदर्शन-नारेबाजी कर मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाने की कोशिश करने लगे, जिन्हे मौके पर उपस्थित भारी पुलिस बल ने गिरफ्तार कर लिया, पुलिस ने करीब दो दर्जन प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर 151 के तहत कार्यवाही की है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।