पटना. पेट्रोल,डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस द्वारा सोमवार को 'भारत बंद' से बिहार में आम जनजीवन प्रभावित रहा. पुलिस ने दोपहर एक बजे तक 196 बंद समर्थकों को हिरासत में लिया. बंद को विपक्षी दलों का भी समर्थन प्राप्त है. अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) एस. के. सिंघल ने बताया कि आज बंद के दौरान दोपहर एक बजे तक पुलिस ने कुल 196 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया. इसमें सबसे अधिक पटना में 192 और दरभंगा में चार व्यक्ति गिरफ्तार किए गए.

पटना में बंद समर्थकों में कांग्रेस, राजद, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर, समाजवादी पार्टी, रांकपा, जन अधिकारी पार्टी और वामदलों के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे. बंद समर्थकों ने शहर के व्यस्तम डाकबंगला चौराहा और ऐतिहासिक गांधी मैदान के समीप जेपी गोलंबर सहित शहर में कई स्थानों पर सड़क मार्ग को जाम करके प्रदर्शन किया गया और राजेंद्रनगर रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक जाम किया गया. बंद के दौरान पटना में मधेपुरा से सांसद राजेश रंजन की पार्टी जन अधिकार पार्टी के समर्थकों द्वारा कई वाहनों के शीशे तोड़ देने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने आरोप लगाया कि वाहनों के शीशे तोड़ने वाले बंद समर्थकों की भेष में आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्ता थे.

बंद के दौरान कार्यकर्ताओं के साथ सड़कों पर उतरे प्रमुख विपक्षी नेताओं में राजद के तेजस्वी प्रसाद यादव, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पुर्वे, हम के प्रदेश अध्यक्ष वृषिण पटेल और महाचंद्र प्रसाद सिंह, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव सहित अन्य नेता शामिल थे. बंद के दौरान आज राजधानी पटना में शिक्षण संस्थानों के बंद होने के साथ ही सड़क यातायात प्रभावित दिखा और दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखीं.

बंद समर्थकों ने प्रदेश के अन्य भागों मुजफ्फरपुर, वैशाली, भोजपुर, सारण, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, नालंदा, नवादा, जहानाबाद, गया, लखीसराय, मुंगेर, मधेपुरा, बेगूसराय, भागलपुर, शेखपुरा, बक्सर, सीवान, रोहतास और कैमूर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में जगह जगह टायर जलाकर सड़क और रेल यातायात बाधित किया. जहानाबाद जिले में बंद के दौरान अस्पताल ले जाने के दौरान एक बच्ची की मौत होने की मीडिया में आयी खबर के बारे में जहानाबाद अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के बेला बिगहा निवासी प्रमोद मांझी की दो वर्षीय पुत्री गौरी कुमारी डायरिया से पीडित थी. बच्ची के पिता उसे आज इलाज के लिए जहानाबाद ले जा रहे थे लेकिन उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.

प्रमोद ने बताया कि बंद के कारण वाहन मिलने में देरी हुई. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बंद समर्थकों ने कोपरिया, दौरम मधेपुरा, लहेरियासराय, हायाघाट, दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, कमतौल,जगियारा, कपरपुरा मुजफ्फरपुर, जयनगर, सलौना, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, टेहटा, पुनपुन,पोठही, तरेगना, बाढ़, राजेन्द्रनगर, टेकाबिगहा, आरा, राजगीर, बिहारशरीफ,पावापुरी रोड, दिनकरग्राम सिमरिया,राजेन्द्र पुल, गुलजारबाग,पटना सिटी, बक्सर, बिहटा, पटना सिटी, बरकुर, हाजीपुर, रामदयालु नगर, भगवानपुर, गरौल, उजियारपुर, खगडि़या, तेघरा,बरौनी, साहिबपुर कमाल, बेगुसराय, सहदेई बुजुर्ग, चकमकरंद,अक्षयवट, राय नगर, देसरी और गुरपा में रेल यातायात को बाधित किया.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।