पलपल संवाददाता, जबलपुर. भवन एवं काष्ठ (वुड) निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के जीवन-यापन का स्तर सुधारने, उनके उपचार की समुचित व्यवस्था, टूलकिट योजना को 2 हजार से बढ़ाकर 5 हजार करने, भवन निर्माण में लगे श्रमिकों के बच्चों की छात्रवृत्ति योजना को कक्षा 6 के स्थान पर पहली कक्षा से शुरू करने सहित तमाम मांगों की पूर्ति के लिए हिन्द मजदूर सभा केंद्र व राज्य सरकार से सम्पर्क करके उसे लागू करवाने के लिए प्रयासरत है.

मजदूरों के हितों के लिए लगातार संघर्ष व संघर्ष को उसके परिणाम तक पहुंचाने का काम लगातार जारी रहेगा. यह बात आज रविवार को हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग व वूड वर्कर्स इंटरनेसनल से सम्बद्ध आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन की बैठक में यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव ने कही. यह बैठक कोटा के उमरावमल पुरोहित सभागार में आयोजित की गई.

इस बैठक के हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव व आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव ने इस बैठक मेंं मजदूरों की समस्याएं, योजनाओं के क्रियान्वयन में देरी, योजनाओं का विस्तार, बजरी की समस्याएं, सभी पंजीकृत मजदूरों पेंशन, सभी श्रमिक चौराहों पर टिनशेड व पीने के पानी की व्यवस्था, मजदूरों की टूलकिट योजना को 2000 से बढ़ाकर 5000 करना, भवन निर्माण श्रमिकों के बच्चों की छात्रवृति योजना कक्षा 6 के स्थान पर कक्षा 01 से प्रांरभ करवाना, शुभशक्ति योजना की सहायता राशि को 01 लाख तक बढ़ाना, पुरूष श्रमिकों को साईकिल व महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन प्रदान करवाना, खान श्रमिकों को होने वाली सिलिकोसिस बीमारी की रोकथाम हेतु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करवाना, खान श्रमिकों को भी भवन निर्माण श्रमिकों की योजनाओं में शामिल करवाना आदि विषयों पर विस्तार से बताया गया. साथ ही आगामी 17 सितम्बर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर होने वाले विशाल प्रदर्शन तथा विश्वकर्मा जी की पूजा अर्चना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।