हिंदु मान्‍यताओं के अनुसार चंद्रमा का दर्शन करना अत्‍यंत फलदायक होताहै.चंद्र दर्शनको पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. चंद्रमा बुद्धि और ज्ञान का देवता है इसीलिए इस दिन चंद्र दर्शन करने से विद्या का आर्शिवाद प्राप्‍त होता है. साथ ही इस दिन चंद्र दर्शन करने से सौभाग्‍य और संपत्‍ति की प्राप्‍ति होती है. 

चंद्र दर्शन को हिंदू धर्म में एक भाग्यशाली उत्सव माना जाता है जो अंग्रेजी कैलेंडर के हर महीने में एक बार आता है. जब अमावस्या के बाद चंद्रमा पूर्ण रूप से देखा जाता है तो चंद्र दर्शन किया जाता है. चंद्र दर्शन से जुड़ीं कई धार्मिक मान्यताऐं हैं.

चंद्र दर्शन के शुभ दिन पर, भक्त उपवास रखते हैं, अर्चना करते हैं और भगवान चंद्र की पूजा करते हैं. सभी अनुष्ठानों को समृद्ध और साथ ही भाग्यशाली माना जाता है क्योंकि मान्यता यह है कि जब देवता प्रसन्न होते हैं तो भक्त को सफलता और अच्छे भाग्य का आशीर्वाद मिलता है.

चंद्र दर्शन पूजा विधान

भक्त चंद्र दर्शन की पूर्व संध्या पर पूरे दिन उपवास करते हैं. श्रद्धालुओं द्वारा कुछ भी खाया नहीं जाता, यहां तक कि पानी भी नहीं पिया जाता.

शाम को केवल चंद्रमा को देखने के बाद ही उपवास समाप्त होता है. चंद्र भगवान की पूजा करने से पहले, जातक पवित्र स्नान करते हैं .

भक्त सूर्यास्त के ठीक बाद चंद्र दर्शन करते हैं और पूजा करते हैं.

भगवान चंद्रमा की पूजा पानी, चावल और रोली से की जाती है. ब्राह्मणों को चीनी, चावल और कपड़े दान करने की धर्मार्थ गतिविधियों का पालन उसके बाद किया जाता है.

लोग मिठाई, फल और धन भी दान कर सकते हैं. चंद्र भगवान को प्रसन्न करने के लिए इस दिन, लोग आमतौर पर गरीब लोगों को दूध और चावल दान करते हैं.

इसके बाद यह उपवास सत्त्विक भोजन का उपभोग करके पूरा हो जाता है.

चंद्र दर्शन पूजा के लाभ

जो भक्त दर्शन पूजा करते हैं, उन्हें अच्छे भाग्य और सफलता का आशीर्वाद मिलता है. चंद्र दर्शन पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को निम्नलिखित प्रमुख लाभ मिलते हैं :

अच्छा निर्णय लेने का : चंद्र दर्शन पूजा करने से भक्तों को अपने जीवन में अच्छे निर्णय लेने की अत्यधिक शक्ति मिलती है. यह उनके विश्लेषणात्मक कौशल और योग्यता को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप वे अच्छे निर्णय लेते हैं.

अच्छी याददाश्त: चंद्र दर्शन पूजा करने कि वजह से भक्तों को अच्छी स्मृति शक्ति मिलती है क्योंकि भक्तों के दिमाग पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ता है और उन्हें अपनी स्मृति को सशक्त बनाने में मदद मिलती है.

सफलता: जब कोई व्यक्ति चंद्र दर्शन पूजा करता है तो ऐसा माना जाता है कि उसे उसके जीवन के सभी पहलुओं में बड़ी सफलता मिलती है. यह अच्छे भाग्य का असर होता है जो भक्तों के जीवन में सफलता लाता है.

शांतिपूर्ण मन: चंद्र दर्शन पूजा करने से भक्तों का मन शांतिपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह सभी क्षेत्रों और गतिविधियों में शांति प्रदान करता है. हालांकि खास तौर से भक्तों को शांतिपूर्ण स्वभाव का आशीर्वाद मिलता है.

आराम: चंद्र दर्शन पूजा को करने वाले भक्तों को मानसिक अवसाद से बाहर आने और दिन-प्रतिदिन तनाव से मुक्ति पाने का आशीर्वाद मिलता है जो भक्तों के जीवन में संबंधों की महत्वता को बढ़ाता है.

चंद्र दर्शन मंत्र

चंद्र दर्शन दिवस पर विभिन्न मंत्र हैं जिनका जाप किया जाता है:

चंद्र दर्शन पर चंद्र गायत्री मंत्र

ओम पद्मधवाजाया विदामाह

हेमा रुपयाया धीमाही

टैनो सोमा; प्रचोदयात

चंद्र बीज मंत्र

ओम श्राम श्रेम श्रम सह चन्द्रय नमः

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।