नई दिल्ली. कभी अरब देशों का मुख्य हिस्सा रहे क़तर को जमीन से अलग करने के लिए सऊदी ने कमर कस ली है. क़तर दुनिया का बड़ा तेल निर्यातक देश रहा है. इस देश पर लगाम लगीने के लिए यूएई, सऊदी अरब, बहरीन और इजिप्ट ने एक नया फार्मूला तैयार किया है. इसके तहत सऊदी अरब और क़तर के बीच एक बड़ी नहर खोदकर इस देश को एक टापू में तब्दील करने की तैयारी की जा रही है.

कभी बेटी-रोटी का आपस में रिश्ता रखने वाले अरब देशों के बीच आंतरिक कलह खुलकर सामने आ रही है. सऊदी के अन्य देशों ने बीते साल जून महीने में क़तर से अपने सभी राजनयिक सम्बन्ध समाप्त कर लिए थे. इस देश पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगा था.

सऊदी अरब सहित अन्य खाड़ी देश क़तर पर ईरान का सहयोग का आरोप लगाते आए हैं. हालांकि क़तर ने सऊदी के इन सभी आरोपों को सिरे से ख़ारिज कर दिया था. गौरतलब है कि वैश्विक बाजार में ईरान इन देशों का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी रहा है. इसी मसले पर अरब देशों ने फैसला लिया है कि सऊदी और क़तर के बीच 60 किलोमीटर लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर खोदकर इसे जमीन से अलग कर दिया जाए.

खाड़ी देश यूएई के एक अधिकारी की मानें तो नहर के जरिए कतर को एक द्वीप या टापू जैसा बनाने की योजना लगभग पूरी कर ली गई है.  ऐसा करने से उसका सऊदी अरब के साथ जमीनी संपर्क बिलकुल समाप्त हो जाएगा. गौरतलब है कि सऊदी अरब, यूएई और बहरीन का कतर के साथ पिछले साल जून महीने से ही विवाद चल रहा है.

सऊदी के शाही राजकुमार के सीनियर सलाहकार सऊद अल-काहतानी ने कहा कि वे सल्वा आइलैंड परियोजना के लागू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, यह एक महान परियोजना है. इसके पूरा होते ही पूरा भूगोल बदल जाएगा और क़तर अरब से बिलकुल कटा हुआ क्षेत्र बन जाएगा.

सऊदी अरब के समाचार पत्र मक्का न्यूज़ के हवाले से एक खबर आई है. इस खबर में कहा गया है कि इसी महीने नहर खोदने के लिए निर्माण कम्पनियों से बोली आमंत्रित की गई है. जल्द ही कौन सी कम्पनी यह परियोजना पूरा करेगी उसका ऐलान कर दिया जाएगा.

साभार: piplbharat.com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।