इन दिनों खुले में महिलाओं के स्तनपान कराने को लेकर हमारे समाज में एक बहस छिड़ी हुई है. नवजात बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई एक बहुत जरूरी चीज को अधिकतर लोगों से समर्थन मिल रहा है तो वहीं पुरातन मानिकता वाले कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे महिलाओं की इज्जत से देखते हैं और खुले में स्तनपान का समर्थन नहीं करते. इसी बीच अर्जेंटीना की एक महिला पुलिस अफसर की बच्चे को दूध पिलाती तस्वीर ने सबका दिल जीत लिया. वर्दी पहने हुए बच्चे को दूध पिलाती महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर उस वक्त खींची गई जब वह ड्यूटी पर तैनात थीं. दिलचस्प बात यह है कि यह बच्चा उनका नहीं था.

उस पुलिसकर्मी का नाम सेलेस्टे आयला है जो एक कमजोर और परेशान सात महीने के बच्चे को दूध पिला रही थीं. आयला पुलिस अधिकारियों की उस टीम का हिस्सा थीं जिसने म्यूनिसिपैलिटी इलाके में एक घर में बुरी हालत में 6 बच्चों को बचाया. ये बच्चे अपने घर में काफी बुरे हालात में रहे थे. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब पुलिसकर्मी इन बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंचे तो इनमें से सबसे छोटा बच्चा रोने लगा. आयला उस वक्क बच्चों के पास ही थीं और उनकी भी एक 16 महीने की बच्ची है. आयला को लगा कि यह बच्चा भूख की वजह से रो रहा है. उन्होंने हॉस्पिटल स्टाफ से अनुमति लेकर बच्चे को अपनी गोद में लिया और उसे अपनी छाती से लगा लिया. इसके बाद वह बच्चा चुपचाप दूध पीने लगा.

एक टीवी चैनल को इंटरव्यू देते हुए आयला ने कहा, बच्चे को बुरी तरह रोते देखकर मैंने एक भी सेकेंड की देरी नहीं की.' महिला पुलिस अफसर की इस ममता पर प्रांत के सुरक्षा मंत्री क्रिस्टियन रिटोन्डो गदगद हो गए और उनसे मिलने का फैसला किया. बच्चे की मदद के लिए अपनी ड्यूटी से बढ़कर काम करने वाली आयला को उन्होंने पुरस्कृत किया. आयला को उनके इस काम की वजह से प्रमोशन मिल गया. इसके अलावा नर्सिंग होम में बच्चे को दूध पिलाती आयला की तस्वीर काफी वायरल हो गई. यह तस्वीर उनके ही एक सहकर्मी ने अपने ट्विटर और फेसबुक अकाउंट से शेयर की है. सहकर्मी ने लिखा कि हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने कहा था कि बच्चा काफी गंदी अवस्था में है और उसते शरीर से बदबू भी आ रही है, लेकिन आयला ने इस बात की तनिक भी परवाह नहीं की.

साभार: yourstory.com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।