मर्सिडीज बेंज ने अपनी पहली इलैक्ट्रिक SUV लांच कर दी है. इस कार को नए डिजाइन पर आधारित तैयार किया गया है वहीं इसमें ऐसे कई फीचर्स शामिल किए गए हैं जो इसे टैस्ला की कारों से अलग बनाते हैं. मर्सिडीज EQC 400 4Matic को खास बनाती है इसमें लगी खास बैटरी. कम्पनी का दावा है कि यह कार एक बार फुल चार्ज होकर 450 किलोमीटर तक का रास्ता आसानी से तय करेगी यानी अगर इसे कारों का भविष्य कहें तो गलत नहीं होगा. 

यह इलैक्ट्रिक कार ऑल व्हील ड्राइव तकनीक पर काम करती है. इसमें दो मोटर्स लगी हैं जिनमें से एक को फ्रंट एक्सल के साथ जोड़ा गया है वहीं दूसरी रियर एक्सल के साथ लगाई गई है. दोनों मोटर्स संयुक्त में 300 kW (402 hp) की पावर व 765 Nm का टार्क पैदा करती हैं जिससे यह कार 0 से 96.6 km/h  की रफ्तार महज 4.9 सैकेंड में पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 180 km/h की बताई गई है. 

इस 4 डोर क्रास-ओवर SUV के डिजाइन को अन्य इलैक्ट्रिक कारों की तरह ही बनाया गया है लेकिन यह कार देखने में लाजवाब है. कार के फ्रंट में हुड और ग्रिल के बीच में LED स्ट्रिप्स को लगाया गया है. वहीं अलग से डेटाइम रनिंग लाइट्स भी लगी हैं. इसके अलावा इसके साइड्स में इल्युमिनटेड EQC लोगो भी लगा है.

EQC 400 4Matic कार में 80kWh के बैटरी पैक को लगाया गया है जिसमें 384 सैल्स लगे हैं. मर्सिडीज़ का कहना है कि यह कार DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है यानी अगर आप 110 kW पावर को सपोर्ट करने वाले चार्जर का उपयोग करेंगे तो इसे 40 मिनटों में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।