जयपुर. राजस्थान में इस चुनावी साल में दूसरे तमाम मुद्दों के साथ बेरोजगारी और रोजगार से जुदा मुद्दा सबसे अहम है. बीजेपी पर बेरोजगारों को नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाने वाली कांग्रेस ने अब एक कदम आगे बढ़ते हुवे नया शिगूफा छोड़ा है. कांग्रेस ने वादा किया है यदि वह सत्ता में आती है तो बेरोजगारी भत्ते के रूप से इन लोगों को हर महीने नौकरि मिलने तक 3500 रूपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. उधर बीजेपी ने पलटवार करते हुवे साफ़ कर दिया की अपने राज में बेरोजगारों के हितों की उपेक्षा करने वाली कांग्रेस को अब इन तबके की कैसे याद आ गयी. राजस्थान में विधानसभा चुनाव क्या सिर पर आ गए की मानों सभी राजनितिक दलों को अब बेरोजगारों की हितों की याद भी आने लगी है.

चार साल तक नयी नौकरियों पर कुंडली मारकर बैठी वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने इस चुनावी साल में शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत और स्थानीय निकाय सहित सभी विभागों में बम्पर भर्तियाँ निकालने की घोषणा करते हुए उसे अमल मे लाना अभी शुरू कर दिया है. ऐसे में कांग्रेस ने भी इन्हें महज एक ढकोसला बताते हुए अपनी ओर से एक बड़ा एलान किया है, जिसमे सत्ता में आने पर 3500 रूपये महंगाई भत्ते देने की कांग्रेस बात कर रही है. राजस्थान में कांग्रेस ने मंगलवार से युवा शक्ति कार्यक्रम की शुरूआत भी कर दी जिसके तहत यूथ कांग्रेस के लिए पार्टी ने फॉर्म जारी किया गया.

इसमें बेरोजागारों का पंजीकरण कर उनकी योग्यता सहित नाम, पता, उम्र और मोबाइल नंबर की जानकारी जुटाई जाएगी. इसके लिए हर जिले में अभियान चलेगा. पायलट ने कहा, राज्य में युवा बेरोजगारी से परेशान हैं. कांग्रेस सत्ता में आने पर उन्हें 3500 रुपए मासिक देगी. युवाओं की सत्ता में भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी. दरअसल बीजेपी ने पांच साल पहले हुवे विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अपने घोषणा पत्र में 15 लाख लोगों को नौकरिया देने का वादा किया था, लेकिन कौर्ट कचहरियों और सरकार की अनिच्छा के चलते वह इसे समय पर पूरा नहीं कर पायी. हालांकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 20 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कह रही है लेकिन आंकड़े पूछे जाने पर उनका केवल इतना अहि कहना होता है की इनमें 3 लाख 25 हजार सरकारी नौकरियां शामिल है जबकि सरकारी नौकरियों में 1 लाख 15 हजार नौकरियां अब भी पाइप लाइन में चल रही है. ऐसे में भले ही अपना वादा पूरा नहीं हवा हो लेकिन बीजेपी कांग्रेस पर इसकी आड़ में बेरोजगारों में हितों के साथ राजनीती करने का आरोप लगाने में कोई चूक नहीं कर रही है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।