नई दिल्ली. सवर्ण समुदाय के संगठनों ने SC/ST एक्ट में संशोधन कर उसे मूल रूप में बहाल करने के विरोध में आज भारत बंद का आह्वान किया है. इसकी संवेदनशीलता को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन जिलों मुरैना, भिंड और शिवपुरी में एहतियातन धारा 144 लागू कर दी गई है. ताजा जानकारी के अनुसार बिहार के लखीसराय जिले में आन्दोलन कर रहे लोगों ने NH-80 को जाम कर दिया है.जबकि छपरा में सवर्णों ने NH-19 पर जाम लगा दिया है और  बड़ी संख्या में लोग केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर सड़कों पर उतरे हैं.

दूसरी तरफ मधुबनी में सवर्ण आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगा दिया है. वहीँ MP में अब तक 18 जिलों में धारा 144 लागू है. वहीँ उत्तराखंड,राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बंद के समर्थन में लोग सड़कों पर उतर आयें हैं और जगह-जगह जाम की स्थिती  देखने मिल्रही है. 

देश भर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. कई जगह धारा 144 लगा दी गई है. किसी भी हिंसा-उपद्रव से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं. बंद का समर्थन करने वाले संगठनों का कहना है कि वे जाति और धर्म के आधार पर आरक्षण का विरोध करते हैं. 

मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले में भारत बंद का व्यापक असर है. यहां के निजी स्कूल, पेट्रोल पंप भी बंद हैं. दूसरी ओर सपाक्स संगठन के सदस्य सड़को पर उतरे, नारे बाजी की. बिहार के दरभंगा और मुंगेर के मसुधन में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दी है. बेगुसराय में सवर्णों ने जिले के कई जगह एनएच 28, एनएच 31 एस एच  55 सहित शहर के गली मोहल्लों में स्थानीय सड़क को भी जाम कर दिया एवं सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे हैं.

बंद समर्थकों ने  केंद्र सरकार के इस एक्ट को काला कानून करार दिया है और कहा है कि यदि सरकार इसे वापस नहीं लेती है तो देश में और बड़ा आंदोलन होगा. हंगामे के कारण यात्री हलकान है और सड़क पर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई है. इसके साथ ही भारत बंद को लेकर निजी स्कूलों ने बच्चों को दी छुट्टी है वहीं पुलिस और प्रशासन  अलर्ट पर  हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. माना की पीएम मोदी बहादुर हैं, पर प्रेस से क्यों दूर हैं?

2. कैशलेस पर भरोसा नहीं? लोगों के हाथ में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कैश

3. अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

4. कीनिया को रौंदकर भारत ने हीरो इंटर कांटिनेंटल फुटबॉल कप जीता

5. SCO समिट- भारत समेत कई देशों के बीच महत्वपूर्ण एग्रीमेंट, PM मोदी ने दिया सुरक्षा मंत्र

6. ट्रंप से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया से चाइना होते हुए सिंगापुर पहुंचे किम जोंग

7. उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने यूजीसी बड़े बदलाव की तैयारी में

8. सुपर 30 का दबदबा कायम आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 26 छात्र सफल

9. रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्विनी लोहानी, भोपाल से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे.?

10. क्या आप भी पूजा-पाठ करने के लिए स्टील के लोटे का करते हैं इस्तेमाल?पहले जान लें ये बात

11. काम में मन नहीं लगता तो यह करें उपाय

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।